भोपाल । मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण में 133 नगरीय निकायों में बुधवार को मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है। 11 महापौर और 2808 पार्षद चुनने के लिए नौ बजे तक 14 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में सबसे बड़ा दान, मतदान होता है। मध्यप्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव के मतदान का आज पहला चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें और अपने शहर के विकास में सहभागी बनें। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी कहा कि प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरु हो चुका है। प्रदेश की देवतुल्य जनता से अपील है कि अगर आपके शहर में भी आज मतदान हो रहा है तो नगर सरकार बनाने के लिए आप भी निर्भीक होकर अपने वोट का महादान करें और लोकतंत्र को मजबूत करने में योगदान करें। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने दावा किया कि इंदौर में भारी बारिश के बाद भी अभूतपूर्व मतदान होगा। उन्होंने कहा कि पहले मतदान फिर दूजा काम ! आज इंदौर अपने भविष्य निर्धारण के लिए मतदान करेगा। परिस्थितियां विपरीत है मौसम विभाग ने इंदौर में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मुझे विश्वास है कि भारी बारिश में भी इंदौरवासी भारी मात्रा में मतदान करेंगे। इंदौर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने नेहरू स्टेडियम के पास स्थित सीपीडी ऑफिस के मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने शहर के अधिक से अधिक  मतदाताओं को भी मतदान करने की अपील की। इसी तरह इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने भी परिवार के साथ पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोटिंग की। उन्होंने भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को बाहर निकलकर मतदान करने की अपील की।


इंदौर में भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े
इंदौर के हीरानगर थाना क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच चाकू चलने की सूचना। कुछ लोगों को चोट लगने की बात कही जा रही है। इसे लेकर मंगलवार रात हीरानगर थाने भी हंगामा हुआ था। कथित तौर पर कांग्रेस नेता वार्ड 20 में पैसे बांट रहे थे, जिसे लेकर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने आपत्ति जताई। इसके बाद कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने वार्ड 20 के भाजपा कार्यालय पर हमला किया। हमले में भाजपा कार्यकर्ता जीतू चौधरी के कान कटने की बात सामने आ रही है।

ग्वालियर में भिड़े भाजपा-कांग्रेस समर्थक
ग्वालियर में भी सुबह 7 बजे से मतदान के लिए भारी उत्साह देखा जा रहा है। शुरुआत में कुछ जगहों पर विवाद हुआ था। तिवारी स्कूल मतदान केंद्र पर बीजेपी और कांग्रेस समर्थकों में विवाद का मामला सामने आया है। सूचना मिलने पर भारी मात्रा में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। दोनों दलों के समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया। उसके बाद पुलिस ने हिदायत देकर उन्हें मौके पर छोड़ दिया। थोड़ी देर बाद कांग्रेस महापौर प्रत्याशी के पति विधायक सतीश सिकरवार भी मौके पर पहुंच गए विधायक सतीश सिकरवार ने आरोप लगाया है कि प्रशासन राज्य सरकार और मंत्रियों के दबाव में काम कर रहा है।

छतरपुर में टीवी कलाकार दादा ने एंबुलेंस से पहुंचकर वोट दिया
टीवी की बाल कलाकार माही सोनी के दादा रामकिशन ने एंबुलेंस में पहुंचकर वोट दिया। माही के पिता विकास ने बताया कि पिता को ब्लड कैंसर है। वह बिना ऑक्सीजन के नहीं रह सकते। माही ने कहा था कि दादाजी को वोट जरूर देना चाहिए। इस वजह से उन्हें एंबुलेंस में लेकर वोट डालने आए हैं।