शिमला । हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल इन दिनों पर्यटकों से गुलजार होने लगे हैं। बर्फबारी देखने के लिए दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुच रहे हैं। इन दिनों शिमला मनाली डलहौजी धर्मशाला सहित तमाम टूरिस्ट स्पॉट पर मौसम साफ बना हुआ है। दरअसल क्रिसमस पर बर्फबारी की उम्मीद रहती है। इस बार शिमला में अब तक बर्फ नहीं गिरी है। वीकएंड पर शिमला के मॉल रोड और रिज मैदान पर काफी तादाद में पर्यटक टहलते हुए नजर आए। शहर के होटल भी 80 फीसदी फुल हैं। वीकेंड पर इस बार होटलों में सौ फीसदी ऑक्यूपेंसी की उम्मीद है। पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश हैं।
शिमला के पर्यटन कारोबारी मनु सूद का कहना है कि कोरोना के 2 साल बाद इस बार पर्यटकों की काफी आमद बढ़ी है। इस बार खासकर क्रिसमस और नए साल तक पर्यटकों पर्यटन कारोबार अच्छा रहने की उम्मीद है। वीकेंड पर भी काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं। क्रिसमस पर यदि बर्फबारी होती है तो पर्यटकों का शिमला में आमद ज्यादा हो जाएगी। उन्होंने कहा कि क्रिसमस और नए साल को लेकर पर्यटक एडवांस में ही बुकिंग करवा रहे हैं। शिमला पहुंचे पर्यटक ऋषि कृष्णा और हरदीप रंधावा का कहना है कि वह बर्फबारी की आस लेकर शिमला आए थे लेकिन यहां पर मौसम साफ बना हुआ है और धूप खिली हुई है और दिन में गर्मी का एहसास हो रहा है जिसे निराशा जरूर है। उनका कहना है कि शिमला में क्रिसमस और नए साल पर बर्फबारी की उम्मीद है।
हिमाचल पर्यटन निगम भी पर्यटकों को लुभाने में जुट गया है। क्रिसमस नए साल को देखते हुए होटलों में पैकेज जारी किए हैं और होटलों में खास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। निगम के होटलों में क्रिसमस और नए साल को लेकर 50 फीसदी बुकिंग हो चुकी है। पर्यटन निगम के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि दो साल कोरोना के चलते पर्यटन कारोबार पर बुरा असर पड़ा था लेकिन अब कारोबार पटरी पर लौट आया है और इस साल नवंबर माह तक ही प्रदेश में एक करोड़ 40 लाख पर्यटक प्रदेश में आ चुके हैं और दिसम्बर माह में बर्फबारी और क्रिसमस नए साल पर भी पर्यटक आते हैं। इस बार पर्यटन निगम के होटलों में खास पैकेज जारी किए गए हैं।