हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। जिनमें से मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है, जो पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित है।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन जो व्यक्ति पूरे भक्ति भाव से हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाए तो उनकी कृपा अवश्य प्राप्त होती है। .यही कारण है कि संकटों का नाश करने के लिए सब लोग संकटमोचन यानि हनुमान जी को याद करते हैं और अपनी समस्त परेशानियों को जीवन से निकालने की कामना से प्रार्थना करते हैं।
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इसके अनुसार जिसकी कुंडली में मंगल दोष होता है वो व्यक्ति अगर विशेष रूप से इनकी अराधना करे तो मंगल दोष का प्रभाव कम हो जाता है। शुभ फलों की प्राप्ति के लिए शास्त्रों में अलग-अलग तरह के उपाय बताए गए हैं जैसे जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए, कारोबार में वृद्धि, व्यवसाय में अनचाहे खतरे से बचने के लिए, नौकरी में आ रही परेशानियों से निपटने के लिए। तो आइए बतात हैं आपको इन्हीं सब समस्याओं से बाहर आने के लिए कुछ उपाय-
मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से सभी रुके काम व बिगड़े काम बन जाते हैं।

हनुमान जी के समक्ष बैठकर मंगलवार के दिन 108 बार राम नाम का जप करें। इससे हमारे मन में चल रही सारी परेशानियों से छुटकारा मिलता हैं और मन शांत रहता है।
इस दिन अपनी इच्छानुसार पवन पुत्र को भोग लगाएं फिर उस भोग को खुद ग्रहण करें।
बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन चोला चढ़ाएं।
रात के समय बुरे सपने आते हैं तो पैरों के नीचे फिटकरी रखें फिर उसे पैरों से हटाने के बाद सुन-सान जगह पर फेंक दें।
पान का बीड़ा पवनपुत्र के चरणों में अर्पण करें, इससे नौकरी ढूंढ़रे जातकों को आसानी होगी।