किडनी से जुड़ी समस्या काफी दर्दनाक होती है. इन्हीं परेशानियों में से एक है किडनी की पथरी की समस्या. जब किसी सख्य को किडनी  की पथरी हो जाती है तो उसे काफी दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति को बेहद सोच समझकर अपनी डाइट प्लान करनी होती है. अगर आपको किडनी की समस्या है तो आप यहां दिए कुछ जूस की मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं. 

किडनी की पथरी के लिए जूस -

अगर आप किडनी की पथरी से परेशान हैं तो इन 3 तरह के जूस को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं, जिससे दर्द समेत कई समस्याओं से आराम मिल सके.

1. तुलसी का जूस

तुलसी से बना जूस भी किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में उपयोगी है. ऐसे में आप तुलसी के पत्तों का रस निकालें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और बने मिश्रण का सेवन सुबह-शाम करें. ऐसा करने से किडनी की समस्या से राहत मिल सकती है.

2. टमाटर का जूस

टमाटर का जूस किडनी की पथरी को दूर करने में बेहद उपयोगी है. ऐसे में आप दो टमाटर को अच्छे से धोएं और उन्हें पीस लें. जूस में नमक और काली मिर्च के पाउडर को मिलना है और उसका सेवन करें आप चाहे तो बने मिश्रण को फ्रिज में रख कर बाद में भी जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

3. नींबू का जूस

नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है. ऐसे में यदि आप किडनी स्टोन में नींबू के जूस का सेवन करते हैं तो इससे भी समस्या दूर हो सकती है. आप कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं अब स्वाद अनुसार नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छे से चलाएं और उसका सेवन करें ऐसा करने से किडनी की पथरी की समस्या से राहत मिल सकती है.