लखनऊ। लखनऊ जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने जिले के 63 परिषदीय स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान इन स्कूलों में मिड डे मील, ऑपरेशन कायाकल्प, निपुण भारत अभियान, छात्र एवं शिक्षक उपस्थिति, आधार नामांकन सहित अन्य योजनाओं की जांच की गई। जांच के दौरान एक स्कूल बंद मिला, जिससे सभी कार्मिकों का वेतन अगले आदेश तक के लिए रोक दिया।
 गैरहाजिर शिक्षकों से तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई शुरू होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान 18 शिक्षक, शिक्षिकाएं, शिक्षामित्र और अनुदेशक विद्यालय से अनुपस्थित थे। जिनका निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने पर वेतन अवरुद्ध किया जाता है और उनसे तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण सहित अन्य योजनाओं की विभागीय जांच जारी रहेगी। ऐसे में शिक्षक / शिक्षिकाएं समय से विद्यालय पहुंचकर बेहतर शिक्षण पर अपना विशेष ध्यान दें, जिससे विभागीय कार्रवाई से वह बच सकें। बीएसए ने बताया कि बंद उच्च प्राथमिक विद्यालय मोरहूं, सोरांव के इंचार्ज प्रधानाध्यापक का वेतन अवरुद्ध किया गया है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि प्रदेश के बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी विद्यालयों में औचक निरीक्षण तेज करके सभी संचालित विभिन्न योजनाओं की जांच करके उनके प्रगत की रिपोर्ट मांगी है। ऐसे में विद्यालयों का औचक निरीक्षण जारी रहेगा।