IND vs SL: पहला मुकाबला जीतने से भारतीय टीम उत्साहित है। तीन वनडे मैचों की सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ आज भारतीय टीम दूसरा वनडे जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त बनाना चाहेगी। कप्तान रोहित शर्मा अपने पसंदीदा मैदान में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को लगातार 10 और कुल 15वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जिताने के इरादे से उतरेंगे।

गुवाहाटी में भारत ने शीर्षक्रम शुभमन गिल और रोहित की अर्धशतकीय पारियों के बाद विराट के शानदार शतक की मदद से श्रीलंका के खिलाफ 373 रन का स्कोर बनाया था। भारतीय टीम दूसरे मुकाबले में रोहित और विराट सहित अन्य खिलाड़ियों से फिर बड़ी पारियां खेलने की उम्मीद करेगी।

ईडन गार्डन का मैदान और श्रीलंका की टीम रोहित को रास आते हैं। रोहित ने इसी मैदान पर नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों में वनडे की विश्व रिकॉर्ड 264 रन की पारी खेली थी। उस मैच में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 404 रन का स्कोर बनाकर 153 रन की जीत दर्ज की थी। बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर में दूसरे वनडे में लगी चोट से ठीक होकर लौटे रोहित ने गुवाहाटी में 67 गेंदों में 83 रन की अच्छी पारी खेली।

श्रेयस, राहुल से भी रहेगी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद
पहले वनडे में रोहित और गिल से मिली अच्छी शुरुआत के बाद विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ 40 और केएल राहुल के साथ 90 रन की साझेदारियां कर बड़ा स्कोर खड़ा किया था। भारतीय टीम मैनेजमेंट विश्व कप को लेकर अभी से टीम को अंतिम आकार देने में जुटा है।

ऐसे में चौथे नंबर पर श्रेयस और पांचवें नंबर पर राहुल को अपनी जगह पक्की करने के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है, क्योंकि चौथे नंबर के लिए दुनिया के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव दरवाजा खटखटा रहे हैं। गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक ने बरसापारा स्टेडियम में अच्छी गेंदबाजी की थी। हालांकि श्रीलंकाई टीम 300 से ज्यादा का स्कोर बनाने में सफल रही थी, ऐसे में गेंदबाजों को और कसावट लाने की जरूरत है।

17 वर्षों से हर सीरीज जीतती आ रही है टीम इंडिया
भारत और श्रीलंका के बीच 2006 में तीन मैचों की वनडे सीरीज 0-0 से ड्रॉ रही थी। इसके बाद हुईं पिछली सभी नौ सीरीज भारत ने श्रीलंका से जीती हैं। वहीं, ईडन गार्डन की बात करें तो भारत और श्रीलंका ने यहां कुल पांच वनडे मैच खेले हैं। इनमें भारत ने तीन मैच जीते हैं, एक मैच बेनतीजा रहा। श्रीलंका ने एक मैच 1996 के विश्व कप का सेमीफाइनल जीता था।

हालांकि, यह मैच पूरा नहीं हो सका था। श्रीलंका ने भारत को 252 रन का लक्ष्य दिया था, भारतीय टीम 34.1 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 120 रन बना चुकी थी। विनोद कांबली और अनिल कुंबले मैदान पर थे, लेकिन प्रशंसकों के उत्पात मचाने से मैच पूरा नहीं हो सका और श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया गया।

भारतीय टीम ने भले ही पहला वनडे जीत लिया हो, लेकिन श्रीलंकाई खिलाड़ी पलटवार करना चाहेंगे। हाल ही में हुई टी-20 सीरीज में भारत ने पहला मैच जीता था, लेकिन श्रीलंका ने दूसरा मुकाबला जीतकर वापसी की थी। हालांकि, तीसरा मैच भारत ने जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।
वहीं, गुवाहाटी में 179 रन पर सात विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका की टीम ओपनर पाथुम निसांका (72) के अर्धशतक और कप्तान दासुन शनाका की नाबाद 108 रन की पारी की मदद से 8 विकेट पर 306 रन बनाने में सफल रही थी। तेज गेंदबाज कसुन रजिता और स्पिनर वानिंदु हसरंगा भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं। 

प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (उपकप्तान), पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, चरित असलंका, धनंजय डिसिल्वा, वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिता, दुनित वेलालगे, दिलशान मदुशंका/लाहिरू कुमारा।