जकार्ता| इंडोनेशिया सरकार ने देश के पश्चिम जावा प्रांत में आए भूकंप पीड़ितों के लिए बड़ा फैसला लिया है। देश की आपदा एजेंसी के प्रमुख ने कहा है कि सरकार ने भूकंप पीड़ितों के लिए सुरक्षित स्थानों पर सैकड़ों घरों के पुनर्निर्माण की योजना बनाई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के प्रमुख सुहरयांटो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि नए घरों का निर्माण अगले हफ्ते दो हेक्टेयर भूमि पर शुरू होगा। घरों को बनाने का कार्य सार्वजनिक निर्माण और सार्वजनिक आवास मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। नए घरों में वह लोग रह सकेंगे, जिनके घर भूकंप में नष्ट हो गए थे।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के प्रमुख के मुताबकि, सरकार भूकंप पीड़ितों को 25 मिलियन रुपये प्रदान करेगी, जिनके घर भूकंप से मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनके लिए 10 मिलियन रुपये प्रदान करेगी। वहीं सियांजुर जिला प्रशासन के प्रमुख हरमन सुहरमन ने प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि नए स्थान पर कुल 200 घरों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। इसके लिए सरकार 50 मिलियन रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया के पश्चिम जावा में सोमवार को आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 321 हो गई है और 11 अन्य अब भी लगाता बताए जा रहे हैं। जबकि 73,874 लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा गया गया। भूकंप से 62 हर 628 घर भी नष्ट हुए हैं।