इंदौर | खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए इंदौर में देश और प्रदेश के खिलाड़ियों का मेला लगना शुरू हो गया है। राष्ट्रीय स्तर के इस खेल आयोजन में प्रदेश की उम्मीदों का भार इंदौर के खिलाड़ियों के कंधों पर है। इंदौर में हो रही स्पर्धाओं में सबसे ज्यादा उम्मीद टेनिस से है, जिसमें सभी खिलाड़ी इंदौर के हैं। अन्य खेलों में भी इंदौर के चेहरे टीम के लिए अहम किरदार में हैं।

स्थानीय अभय प्रशाल में सोमवार से टेबल टेनिस के मुकाबले प्रारंभ हुए। मप्र की टीम में बालक और बालिका दोनों वर्ग में शामिल सभी खिलाड़ी इंदौर के हैं। बालक एकल में अंश गोयल, बालिका एकल में भाग्यश्री दवे, युगल में कार्तिकेय कौशिक व अनुज सोनी, बालिका युगल में पूर्वांशी कोटिया व लक्ष्या बियानी स्पर्धा में चुनौती प्रस्तुत कर रहे हैं। इनके अलावा टीम के मुख्य कोच निलेश वेद हैं। पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निलेश भी इंदौर के हैं, जबकि महिला कोच अदिति चौहान और प्रबंधक संजय मिश्रा भी इंदौर के ही हैं। खेलो इंडिया के लिए टेबल टेनिस की स्पर्धा निदेशक भी शहर की पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रिंकू आचार्य हैं।

टेनिस में सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

मप्र की सबसे बड़ी उम्मीद टेनिस में है। टेनिस के मुकाबले 6 फरवरी से इंदौर टेनिस क्लब में प्रारंभ होंगे। यहां भी स्पर्धा प्रबंधक इंदौर के ही साजिद लोदी हैं, जबकि टीम के कोच इरफान खान भी शहर के ही हैं। भारतीय जूनियर डेविस कप टीम के कोच साजिद लोदी ने बताया कि प्रदेश की टीम में सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। टीम में केवल ग्वालियर के दक्ष प्रसाद ही ऐसा चेहरा हैं, जो इंदौर से बाहर के हैं। हालांकि, दक्ष भी पहले इंदौर में ही प्रशिक्षण लेते थे। टीम में उनके अलावा मनवर्धन राखेचा, अर्णव जैन, आन्या चौबे, अमीषी शुक्ला, पहल खराडकर इंदौर की हैं।

फुटबाल स्पर्धा एक फरवरी से प्रारंभ होगी। 20 सदस्यीय टीम के कोच इंदौर के संदीप गौड़ हैं, जबकि टीम में सर्वाधिक छह खिलाड़ी जिले से हैं। इनमें सक्षम रजक, मानस नाडकर, गस्कन रुबीन, मुहम्मद यासिर, अविजीत सिंह बिष्ट, लक्ष्मण सिंह शामिल हैं। टीम की तैयारी के लिए शिविर भी इंदौर में ही लगाया गया था।

कबड्डी स्पर्धा - कबड्डी स्पर्धा के लिए मप्र टीम में इंदौर के रितिक ठाकरे, प्रज्ज्वल पटेल, आयुष गौड़, अभय गौड़ शामिल हैं। यह संख्या प्रदेश के अन्य किसी शहर के खिलाड़ियों से ज्यादा है। रितिक भारतीय टीम के शिविर में शामिल हैं और मप्र की उम्मीदें उनके प्रदर्शन पर टिकी हैं।

वेटलिफ्टिंग स्पर्धा - वेटलिफ्टिंग स्पर्धा की 10 सदस्यीय टीम में पांच खिलाड़ी सुमित राजपूत, विनायक पटेल, हिमांशु नाथ, कार्तिक पटेल और अमन चौधरी इंदौर के हैं। हिमांशु को समीर खान की जगह टीम में शामिल किया गया है।

बास्केटबाल - बास्केटबाल में साम्या वाधवानी, गर्विता रामपुरिया, अनन्या माहेश्वरी, गुनवी अग्रवाल और हर्षिता संत इंदौर की हैं। यह सभी टीम की अनुभवी खिलाड़ी हैं।