ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष एकल में राफेल नडाल और कैस्पर रुड जैसे शीर्ष वरीयता वाले खिलाड़ियों के बाहर होने के बाद महिला एकल में भी शीर्ष वरीयता वाली इगा स्वियातेक टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं। अहब महिला एकल में चौथी वरीयता वाली खिलाड़ी कैरोलीन गार्सिया भी उलटफेर का शिकार हुई हैं। गार्सिया को मैग्डा लिनेट ने सीधे सेटों में 7-6, 6-4 के अंतर से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

महिला रैंकिंग में चौथे नंबर की खिलाड़ी गार्सिया इस साल खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक थीं। हालांकि, वह भी चौथे दौर से आगे नहीं जा पाईं। वह अपने पिछले मैच में भी बहुत अच्छी लय में नहीं थीं, लेकिन दुनिया की 158वें नंबर की खिलाड़ी लॉरा सीगमंड को तीन सेट में मात देने में सफल रही थीं। हालांकि, इस मैच में लिनेट ने उन्हें हरा दिया।

फ्रांस की गार्सिया ने दो घंटे 10 मिनट में 1-6, 6-3, 6-3 से जीत दर्ज कर 2018 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में प्रवेश किया था। हालांकि, वह खिताब नहीं जीत पाईं। चौथी वरीयता प्राप्त गार्सिया ने चौथे दौर में पहुंचने के बाद कहा था "उसने शानदार मैच खेला, वह मुझे बहुत अच्छी तरह से पढ़ने में सक्षम थी। मैं अधिक तनावग्रस्त हो रही थी और शुरुआत में मैं बहुत घबराई हुई थी।"

गार्सिया को चौथे दौर में 45वें नंबर की खिलाड़ी मैग्डा लिनेट ने हराया। पोलैंड की लिनेट अगले दौर में पहुंच चुकी हैं। शीर्ष खिलाड़ियों के बाहर होने के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला एकल में नया चैंपियन मिलने की संभावना बढ़ गई है।