नई दिल्ली | 17 साल पहले लंदन गए एक यात्री को दिल्ली एयरपोर्ट ने फर्जीवाड़े के मामले में पकड़ा है। एयरपोर्ट पर यात्री के कागजात जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा हो गया। दरअसल यात्री 17 साल पहले दूसरे व्यक्ति के पासपोर्ट पर लंदन गया था। आईजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। यात्री की पहचान गोविंद पुरा निवासी हरविंदर सिंह पुरी के रूप में हुई है।पुलिस सूत्रों के मुताबिक 21 जनवरी की देर रात एक यात्री लंदन से दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा। वह इमिग्रेशन क्लीयरेंस के लिए पहुंचा।

अधिकारियों ने देखा कि उसके पास भारतीय पासपोर्ट है, जिसे पिछले साल अगस्त महीने में जारी किया गया है। पासपोर्ट की जांच करने पर पता चला कि इस नंबर के पासपोर्ट पर भारत से विदेश जाने का कोई अंतिम विवरण उपलब्ध नहीं है।शक होने पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने यात्री से पूछताछ की। यात्री ने बताया कि वह दूसरे के नाम से बने पासपोर्ट पर लंदन गया था। एक एजेंट के जरिए उसने साल 2006 में फर्जी पासपोर्ट हासिल किया था। जिसके जरिए इमिग्रेशन को धोखा देकर लंदन चला गया।

उसके पुराने पासपोर्ट के रिकार्ड को खंगाला गया और यात्री के बयान की सत्यता की जांच की गई। इसके बाद इमिग्रेशन अधिकारियों ने यात्री को दिल्ली एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया और यात्री के खिलाफ फर्जीवाड़े का मामला दर्ज करने की सिफारिश की।अधिकारियों ने पुलिस को यात्री के वर्तमान पासपोर्ट, पुराने पासपोर्ट की फोटो कॉपी, यात्री के आने का विवरण, यूके का निवास परमिट और यात्री के कबूलनामे की कॉपी सौंपी है। पुलिस उससे पूछताछ कर उस एजेंट की पहचान करने में जुटी है, जिसने यात्री को लंदन जाने में मदद की थी।