मुंबई । आप भी चैटजीपीटी का धड़ल्ले से यूज करते हैं, तब सावधान हो जाइए! ऐसा हम इसकारण कह रहे हैं, क्योंकि एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि एक बग के कारण चैटजीपीटी के सैकड़ों यूजर्स का सुरक्षित डेटा, जिसमें क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भी शामिल हैं, लीक हो गया है। दरअसल, एक यूजर को सिस्टम में यह बग मिला, जिसके बाद आनन-फानन में ओपनएआई को अपने लोकप्रिय चैटजीपीटी बॉट को इमरजेंसी मेंटेनेंस के लिए ऑफलाइन लेना पड़ा। दरअसल, इस बग के कारण यूजर, अन्य यूजर्स की चैट हिस्ट्री का टाइटल तक देख पा रहा था। इस घटना की रिपोर्ट की गई थी, जिसमें यूजर्स ने अपने चैटजीपीटी साइडबार के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए थे, जो अन्य यूजर्स की पिछली चैट हिस्ट्री को दिखा रहे थे। ओपनएआई ने इस मुद्दे की जांच के दौरान बॉट लगभग 10 घंटे तक ऑफलाइन था।
ओपनएआई के शुरुआती निष्कर्षों ने एक गहन सुरक्षा समस्या का खुलासा किया। चैट हिस्ट्री बग संभावित रूप से 1.2 प्रतिशत चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर्स के पर्सनल डेटा को प्रकट कर सकता है। प्रभावित डेटा में यूजर का फर्स्ट और लास्ट नेम, ईमेल एड्रेस, पेमेंट एड्रेस और क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक और साथ ही क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट जैसी डिटेल्स शामिल थीं। हालांकि, पूरे क्रेडिट कार्ड नंबर उजागर नहीं किए गए थे।
कंपनी ने दोषपूर्ण लाइब्रेरी की पहचान रेडिस क्लाइंट ओपन-सोर्स लाइब्रेरी, रेडिस-पे के रूप में की, जिसे तब से पैच कर दिया गया है। ओपनएआई ने इस तरह की घटनाओं को फिर से होने से रोकने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए हैं, जिसमें लाइब्रेरी कॉल में अनावश्यक चेक जोड़ना, उनके लॉग की प्रोग्रामेटिक रूप से जांच करना शामिल है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी संदेश केवल सही यूजर के लिए उपलब्ध हैं, और ऐसी घटनाएं कब हो रही हैं इसकी पहचान करने के लिए लॉगिंग में सुधार करना और पुष्टि करना कि वे बंद हो गए हैं। ओपनएआई ने प्रभावित यूजर्स को समस्या के प्रति सचेत करने के लिए उनसे संपर्क भी किया है। यह देखा जाना बाकी है कि ओपनएआई को अपने प्रतिस्पर्धियों के समान नतीजों का सामना करना पड़ेगा या नहीं।