शाजापुर ।   शाजापुर शहर के उत्कृष्ट स्कूल के शिक्षक ओमप्रकाश पाटीदार ने शिक्षा के क्षेत्र में ऐसा काम किया, जिससे उनकी सर्वत्र प्रशंसा हो रही है। उन्होंने शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए सूचना संचार तकनीक का सहारा लिया। विद्यार्थियों में विज्ञानी दृष्टिकोण विकसित करने के लिए अलग-अलग विषय पर एक हजार से अधिक ब्लाग लिखे। शिक्षक पाटीदार ने 'ऐसा क्यों होता है? वैज्ञानिक दृष्टिकोण और प्रयास एक पहल’, 'वैज्ञानिक दृष्टिकोण 2.0’ तथा 'लोक जैव विविधता पंजी' नामक पुस्तक भी लिखी। इनका प्रकाशन हुआ और विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षा क्षेत्र में सक्रिय लोगों ने इनकी सामग्री को सराहा गया। शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ओमप्रकाश पाटीदार को सम्मानित किया। शिक्षक पाटीदार ने बताया कि शिक्षण को रुचिकर बनाने के लिए फ्री एंड ओपन सोर्स साफ्टवेयर का उपयोग किया। स्थानीय जैव विविधता की पहचान तथा उनके संरक्षण के उद्देश्य से बच्चों के साथ मिलकर शाजापुर, मोहन बड़ोदिया, कालापीपल और घट्टिया विकासखंड के लिए लोक जैव विविधता पंजी तैयार करवाई। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कई गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इनके माध्यम से कई विद्यार्थियों ने राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर सहभागिता कर पुरस्कार प्राप्त किए। इनमें प्रमुख रूप से पश्चिम भारत विज्ञान मेला, जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान एवं गणित प्रदर्शनी, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस, राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस, इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल, विद्यार्थी विज्ञान मंथन, विज्ञान मंथन यात्रा, राष्ट्रीय विज्ञान सेमिनार एवं विज्ञान संगोष्ठी, विज्ञान लेखन एवं पत्रकारिता कार्यशाला आदि प्रमुख हैं।

अभिभूत हूं, आज मेरा सौभाग्यशाली दिन

पाटीदार ने बताया कि मैं अभिभूत हूं, आज मेरा सौभाग्यशाली दिन है। शिक्षक के रूप में राष्ट्रपति के हाथों में पुरस्कार प्राप्त हुआ, प्रधानमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री का सान्निध्य भी मिला। यह दिन मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन है। इस मुकाम पर पहुंचने में मेरे विद्यार्थियों, शिक्षा विभाग और साथी शिक्षक भी सहभागी हैं। मैं सभी के प्रति आभारी हूं।

शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा सम्मान

शिक्षक ओमप्रकाश पाटीदार सपत्नीक दिल्ली गए थे। वे सात सिंतबर तक दिल्ली में ही रहेंगे और कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। पाटीदार को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किए जाने को लेकर जिलेभर में हर्ष का माहौल है। कलेक्टर दिनेश जैन ने शिक्षक पाटीदार के कार्य और प्रयासों की सराहना की है। लौटने पर शिक्षा विभाग द्वारा उनका सम्मान भी किया जाएगा।