भोपाल । राजधानी भोपाल में नई शहर सरकार चुनने को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखा। सुबह धीमी गति से शुरू हुआ मतदान दिन चढ़ते के साथ ही बढ़ता गया। मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइन लगी रही। इधर, वोटिंग के दौरान करोंद इलाके में हंगामा भी हो गया। सेंट जॉर्ज स्कूल पोलिंग बूथ में वोटिंग के दौरान यह मामला सामने आया। वोटिंग खत्म होने के कुछ समय पहले बीजेपी प्रत्याशी समर्थक 100 मीटर के बाहर पर्ची बांट रहा था। तभी कुछ कांग्रेसी आए और पर्ची छिनकर भाग निकले। इससे भाजपा और कांग्रेसी आमने-सामने हो गए। मामला बढ़ता देख पुलिस ने स्थिति संभाली और दोनों पक्षों को खदेड़ा। भोपाल के वार्ड-84 हिनोतिया (कोलार) के बूथ क्रमांक-2124 पर बुजुर्ग बलिराम लोवंशी ने भी वोट डाला। उनकी उम्र 116 साल हैं। परिजनों का कहना है कि वे भोपाल के सबसे बुजुर्ग मतदाता है। बैरागढ़ के साधु वासवानी स्कूल में 100 वर्षीय गेंदीबाई ने 65 वर्ष के पुत्र अर्जुन के साथ मतदान किया। भोपाल में सुबह 10 बजे तक 6.44 प्रतिशत मतदान। इसके साथ ही प्रदेश में सुबह नौ बजे तक 14 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया है। इसमें 16 प्रतिशत पुरुष और 12.05 प्रतिशत महिलाएं हैं। उधर, प्रदेश में सुबह 11 बजे तक शुरुआती चार घंटे में 34 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं भोपाल में 15 फीसदी मतदान हुआ। पाना बाई अपने पति दीनदयाल के साथ हाथ पकड़कर मतदान केंद्र पहुंची। पाना बाई कहती हैं कि मुझे आंखों से दिखाई कम देता है और पति को सुनाई कम देता है इसलिए दोनों हाथ पकड़कर साथ में मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मतदान करना जरूरी है इसलिए बीमार होते हुए भी हम दोनों वोट देने के लिए साथ में आए हैं।

भड़काऊ सामग्री बांटने पर पुलिस ने लिया हिरासत में
उधर अशोका गार्डन क्षेत्र में भड़काऊ संबंधी सामग्री वितरित करने पर एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। इसके साथ-साथ नवीन मतदाता सूची में अनेक मतदाताओं के बूथ भी बदल दिए गए। इस कारण जब लोग मतदान करने केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उनका यहां सूची में नाम ही नहीं है। ऐसे में लोग यहां-वहां भटकते नजर आए। अनेक मतदाताओं के नाम सूची से हुए डिलीट, तो कई के नाम पहुंचे दूसरे केंद्रों पर मतदाता पत्र होने के बाद भी केंद्र पर पहुंचने पर सूची में उनका नाम डिलीट, नहीं डाल पा रहे हैं मत। शासकीय नवीन हाई स्कूल आर्य नगर के बूथ क्रमांक 405 की मशीन दोपहर करीब 11 बजे खराब हो गई। मतदान केंद्र के बाहर लगी लंबी कतार। इसी बीच कतार में लगी महिलाओं के बीच विवाद भी हो गया।

पुष्पा नगर केंद्र में मालती राय नेे सबसे पहले किया मतदान
भाजपा की महापौर प्रत्याशी मालती राय शुरुआती मतदान करने वालों में शामिल रहीं। वह सुबह सबसे पहले अशोका गार्डन क्षेत्र में स्थित दुर्गा धाम मंदिर पहुंची और पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने पुष्पा नगर स्थित मतदान केंद्र में परिजनों संग पहुंचकर मतदान किया। यहां उन्होंने मतदान करने पहुंचे लोगों से बातचीत की और बूथ पर डटे कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया। इसके बाद वह बाकी केंद्रों पर मतदान की स्थिति का जायजा लेने के लिए शहर भ्रमण पर निकल गईं। जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भी (नगर निगम चुनाव ) मतदान केंद्रों का सुबह 6 बजे से निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

विभा पटेल ने बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी में डाला वोट
भोपाल में कांग्रेस की ओर से महापौर पद की प्रत्याशी विभा पटेल ने बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी पहुंचकर किया मतदान। प्रत्याशी विभा पटेल ने भोपाल में जगह जगह ईवीएम बंद होने की शिकायत की और कहा हमने यह बात कलेक्टर तक पहुंचाई है। यह भी कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के मतदाताओं को मतदान पर्ची बांटने में अनदेखी हुई है।


वीडी शर्मा ने डाला वोट
बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष बीडी शर्मा ने भोपाल के वार्ड क्रमांक 25 बूथ क्रमांक 675 पर किया मतदान। मतदान के बाद वीडी शर्मा ने कहा, मेरा वोट भोपाल के सर्वांगीण विकास और खुशहाली के लिए। आप सभी से आग्रह है कि अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। आज परिवारवाद पर विकासवाद हावी है। बीजेपी ने जो किया है, वह कर दिखाया है। जनता बीजेपी के पक्ष में वोट करेगी। सभी 16 नगरीय निकाय में होगी बीजेपी की जीत। भोपाल कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश लवानिया ने सपत्नीक , 74 बंगले स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। विधायक रामेश्वर शर्मा ने भी सपत्नीक मतदान केंद्र पहुंचकर जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाया। जबकि नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी भी वोट डालने पहुंचे। बीजेपी की मालती राय पोलिंग बूथ का निरीक्षण करने हबीबीया स्कूल पहुंची। यहां पर ईवीएम खराब मिली। उन्होंने बताया, जहां-जहां मशीन खराब हुई, वहां वोटिंग की टाइमिंग बढ़ाई जाए। कई बूथ पर सुबह 7 बजे से बीजेपी-कांग्रेस नेता पहुंच गए। इधर, भोपाल में कई लोगों के मतदान केंद्र ही बदल गए। इस कारण वोटरों को दिक्कत हुई। वार्ड 83 के कई रहवासियों को वोट डालने के लिए वार्ड 81 और 82 का मतदान केंद्र मिला। मतदाता समीर केरकेट्टा ने बताया, उन्होंने अपना वोट वार्ड 83 में डाला, लेकिन माता-पिता का वार्ड चेंज हो गया। ऐसे ही कई और मतदाता रहे। नबीबाग और गोविंदपुरा में भी ऐसा ही हुआ। इस कारण मतदाताओं को परेशानी हो रही है। वार्ड नंबर 83 के राजकमल स्कूल में 8 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बारिश के चलते कैम्पस में जलभराव हो गया था। इसलिए गिट्टी और मिट्टी डाली गई।

रहने वाले कोलार के, बूथ मिला लालघाटी का
इधर, अधिकांश वार्डों में कई वोटरों के पोलिंग बूथ बदल गए। इससे मतदाता परेशान होते रहे। र के गेहूंखेड़ा इलाके के वोटर मनोज का केंद्र लालघाटी इलाके में पहुंच गया। इस कारण वे परेशान होते रहे। इससे पहले सुबह हबीबिया स्कूल में ईवीएम खराब हो गई। गैस राहत अस्पताल समेत कई बूथ पर ऐसा ही हुआ। इस कारण 1 घंटा तक वोटिंग देरी से हुई। भाजपा की मेयर कैंडिडेट मालती राय और बीजेपी ने वोटिंग की टाइमिंग बढ़ाने की मांग की थी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।


युवाओं में भी उत्साह
वोटिंग को लेकर युवाओं में भी खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही वे मतदान केंद्रों पर पहुंचे और सबसे पहले वोट डाला। शहर में 2176 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें से 100 बूथ आदर्श मतदान केंद्र है। जहां पर वोटरों का स्वागत-सत्कार हुआ। 85 वार्डों पर 380 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस में ही मुख्य टक्कर है, लेकिन अन्य पार्टी और निर्दलीय कैंडिडेट समीकरण बिगाड़ सकते हैं। वोटर मेयर के 8 और 85 पार्षदों के 380 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला कर दिया है। मेयर की कुर्सी को लेकर कांग्रेस और भाजपा में सीधी टक्कर रही, जबकि पार्षदों में आप के 59 कैंडिडेट्स भी मोर्चा संभाले हुए हैं। हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम,बसपा, सपाक्स, सपा, जदयू समेत कुल 12 पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में है। चुनाव के चलते भोपाल में सार्वजनिक अवकाश रहेगा तो थोक किराना मार्केट बंद रखा गया।

इन वार्डों पर सबकी नजर
सबसे हाईप्रोफाइल वार्ड-24 पर सबकी निगाहें हैं। यहां पर सीएम शिवराज सिंह चौहान का बंगला है। इस वार्ड से पिछली दो बार से कांग्रेस पार्षद जीतता आ रहा है। वहीं, सबसे वीआईपी वार्ड-46 पर भी नजर टिकी हुई है। इसके चार इमली इलाके में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह समेत कई मंत्रियों और आईएएस-आईपीएस अफसर रहते हैं। इनके अलावा वार्ड-31 पर भी नजर रहेगी। दूसरी ओर महापौर की कुर्सी पर भाजपा वापस कब्जा जमाना चाहती है। इसलिए पूर्व पार्षद मालती राय को मैदान में उतारा गया है। वहीं, कांग्रेस ने पूर्व महापौर विभा पटेल पर दांव खेला है। दोनों पार्टियों ने भी आखिरी दौर तक ताकत झोंक दी। सीएम शिवराज सिंह चौहान, वीडी शर्मा समेत कई नेताओं ने रोड शो किए। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, दिग्विजय सिंह समेत कई कांग्रेसियों ने भी रोड शो और सभाएं कर वोट मांगें। इनके अलावा 6 और कैंडिडेट्स है, जो महापौर का चुनाव लड़ रहे हैं।