नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्‍सों में मानसून (Monsoon) के कारण पिछले कुछ दिनों से अच्‍छी बारिश  (Rain) दर्ज की गई है. इसके साथ ही कई स्‍थानों पर बाढ़ जैसे हालात हैं तो कहीं बारिश रुक रुक कर जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को देश के कुछ राज्‍यों में झमाझम बारिश के आसार जताए हैं. इसके साथ ही कुछ राज्‍यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है.


मौसम विभाग के अनुसार दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है. वहीं बिहार के कुछ क्षेत्रों में भी मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.


मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में बेहद भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मंगलवार को बारिश और बिजली कड़कने की आशंका है. मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने 25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, शेओपुर, मोरेना और भिंड में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्‍थान में एक तंत्र की सक्रियता के चलते आगामी 36 से 48 घंटों के दौरान जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश होने तथा कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. उन्होंने बताया कि आगामी 36-48 घंटों में जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश होने तथा कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.


दिल्ली में जुलाई में भारी बारिश और अनियमित मौसम के रुझान के बाद अगस्त में यहां सामान्य बारिश होने का अनुमान है. भारत के उत्तरी भागों के मैदानी इलाकों और मध्य प्रदेश में सोमवार को हल्की और मध्यम बारिश हुई तथा इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)ने अगस्त-सितंबर के दौरान सामान्य से अधिक वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है.


आईएमडी ने मॉनसून के दूसरे हिस्से के पूर्वानुमान में कहा कि पश्चिमी मध्य प्रदेश और राजस्थान के इलाकों, अंदरूनी महाराष्ट्र्र के कुछ क्षेत्रों, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अगस्त में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, रायलसीमा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार में अगस्त में सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है. दिल्ली में अगस्त के दौरान सामान्य बारिश होने की संभावना है.