घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक कईयों को होता है, क्योंकि पेड़ पौधे लगाने से घर की सुंदरता पहले से अधिक बढ़ जाती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मानें तो कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें घर में लगाने से बरकत सुख-समृद्धि बनी रहती है. इन्हीं पौधों में से एक है रबर प्‍लांट. यह एक बेहद खूबसूरत पौधा होता है, जिसमें दूषित हवा को साफ करने की जबरदस्‍त क्षमता होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पौधे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होते है. हालांकि, रबर प्लांट को घर में लगाने के कई अन्‍य फायदे भी होते है.
एलर्जी से बचता है
बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि कुछ हाउसप्लांट लगाने की वजह से उन्हें एलर्जी होने लगती है लेकिन रबर प्लांट की सबसे बड़ी खासियत यह है इसे घर में लगाने से आपको एलर्जी कभी नहीं होगी. क्योंकि यह स्किन की कई बीमारियों को दूर भी कर सकता है. किसी भी एलर्जी के डर के बिना घर के अंदर रखना पूरी तरह से सुरक्षित है.

रबर प्लांट हवा को शुद्ध करने में मदद करता है
इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि यह घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ आपके घर में शुद्ध हवा भी लाता है. नासा के स्वच्छ वायु अध्ययन के अनुसार, कुछ इनडोर पौधे हवा से प्रदूषकों को हटाने इसे ताजा बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको डस्‍ट एलर्जी से परेशानी होती है, तो आप अपने घर पर इस पौधे को लगा सकते हैं. इसमें अस्थमा जैसी बीमारी होने का खतरा भी कम हो सकता है.
मेंटेन करना बेहद ही आसान
जब पौधों की बात आती है तो बहुत से लोगों के दिमांग में यहीं ख्याल आता है कि इसे मैनेज करना बेहद ही मुश्किल है. लेकिन इस पौधे को बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है. आप इसे महीने में एक बार पानी दे सकते हैं. मिट्टी थोड़ी नम होनी चाहिए. इसके अलावा, इसे किसी निषेचन की आवश्यकता नहीं है.

रबड़ का पौधा उगाना आसान है
रबर के पौधे उगाना बहुत आसान है. प्लांट से कुछ कटिंग का उपयोग करके एक नया रबर प्लांट बनाना काफी आसान है. बस नीचे से कुछ पत्तियों को काट लें उन्हें नम, गमले वाली मिट्टी में रख दें. तो, आप सिर्फ एक पौधे का उपयोग करके बहुत सारे रबड़ के पौधे बना सकते हैं.