आगरा (उत्तर प्रदेश)| उत्तर प्रदेश के आगरा में स्विस नागरिक को ऊंची कीमत पर कलाकृतियां बेचकर कथित रूप से ठगी करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में ताजमहल के पूर्वी गेट पर एक एंपोरियम का मालिक, एक सेल्समैन और एक टूरिस्ट गाइड शामिल हैं।

उन्होंने कथित तौर पर ताजमहल का दौरा करने वाली इसाबेल को 37,500 रुपये में संगमरमर से बना एक बॉक्स और एक शतरंज का सेट बेचा।

जब पीड़िता ने देखा कि वही कलाकृतियां दूसरे स्टोर पर बहुत कम कीमत पर बेची जा रही हैं, तो उनको एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी की गई है।

इसाबेल द्वारा दायर शिकायत पर, तीन आरोपी दुकानदार -- मालिक हैदर अली, सेल्समैन आमिर और टूर गाइड फुरकान अली के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) के तहत एफआईआर दर्ज की गई।

ताज सुरक्षा के एसीपी सैयद अरीब अहमद ने कहा, रविवार को ताजमहल घूमने के दौरान, इसाबेल फुरकान अली के संपर्क में आई, जिसने उसे स्मारक के पूर्वी द्वार पर स्थित एक संगमरमर और कपड़ा एम्पोरियम में खरीदारी करने के लिए राजी किया। विक्रेता, आमिर ने चयनित वस्तुओं की कीमत की गणना 80,000 रुपये की। मालिक हैदर के साथ सौदेबाजी के बाद आइटम 37,500 रुपये में बेच दिया गया।

इसाबेल ने अपने वीजा क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर भुगतान किया और उसे सूचित किया गया कि आइटम उसके पते पर नि:शुल्क पहुंचाए जाएंगे।

बाद में, होटल जाने के रास्ते में, वह दूसरे एम्पोरियम में गई और वही सामान 4,900 रुपये में उपलब्ध पाया। उसकी शिकायत के आधार पर तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है और दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे की वीडियो रिकार्डिग बरामद कर ली गई है।

इस बीच, एक टूरिस्ट गाइड ने कहा, आगरा में ताजमहल देखने आने वाले कई पर्यटक ठगा हुआ महसूस करते हुए घर वापस चले जाते हैं। ऐसे मामले बढ़ गए हैं क्योंकि अधिकांश पर्यटक पुलिस से संपर्क नहीं करते हैं।