भोपाल । मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड पर्यटकों को प्रदेश में आकर्षित करने के लिए हर साल दिसंबर से फरवरी तक प्रदेशभर में विभिन्न आयोजन करता है। हनुवंतिया के जल महोत्सव की सफलता के बाद प्रदेश में इसी तरह के अन्य छोटे-बड़े आयोजन भी बोर्ड ने पिछले दो साल में शुरू किए है। अगले महीने प्रदेश के तीन शहरों में तीन बड़े फेस्टिवल पर्यटन बोर्ड आयोजित करने जा रहा है। इसमें मांडू उज्जैन और गांधासागर का प्लोटिंग फेस्टिवल शामिल है।
मांडू में मांडू फेस्टिवल उज्जैन में स्काय डाइविंग के लिए स्काय हाई फेस्टिवल और गांधीसागर में फ्लोटिंग फेस्टिवल का आयोजन नए साल के मौके पर पर्यटन बोर्ड विभिन्न एजेंसी के सहयोग से करने जा रहा है। मांडू में 7 से 11 जनवरी तक मांडू फेस्टिवल का आयोजन होना है जिसमें फरवरी अंत तक मांडू में आने वाले पर्यटकों के लिए टेंट सिटी भी लगाई जाना है। मांडू में पर्यटन बोर्ड पिछले चार साल से मांडू फेस्टिवल का आयोजन करता आ रहा है जिसमें प्रदेश के साथ ही देश-विदेश के पर्यटक भी शामिल होते रहे है। पहले ये फेस्टिवल पिछले साल की ही तरह 30 दिसंबर से होना था लेकिन प्रवासी भारतीय सम्मेलन के चलते इसे 7 जनवरी से किया गया है ताकि इंदौर आने वाले अतिथि मांडू फेस्टिवल में जाकर उसका आनंद ले सकें। मांडू फेस्टिवल में आने वाले पर्यटकों के लिए लैंड वॉटर और स्काय बेस कई एक्टिविटी कराई जाना है।
उज्जैन फेस्टिवल का ये दूसरा साल
उज्जैन में पिछले साल से स्काय हाई नाम से स्काय डाइविंग फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। इस साल पर्यटन बोर्ड 5 से 15 जनवरी तक इसका आयोजन करेगा। पिछले साल भी बड़ी संख्या में इस फेस्टिवल में उज्जैन के साथ ही आसपास के शहरों के लोगों ने पहुंचकर फेस्टिवल में स्काय डाइविंग की थी। प्रमुख सचिव पर्यटन और प्रबंध निदेशक पर्यटन बोर्ड शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि साल के शुरुआती महीने में ही गांधीसागर में भी फ्लोटिंग फेस्टिवल शुरू किया जा रहा है। 1 फरवरी से इस फेस्टिवल की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके लिए एजेंसी फाइनल हो गई है। इसे हनुवंतिया के जल महोत्सव की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है।