बीजिंग । पुराने दौर में लोग अपने-अपने तरीके से लेन-देन करते थे। अगर किसी को कोई भी समाना दूसरे आदमी से लेना होता था, तब उसके बदले में उस कोई चीज देन होती थी। अंग्रेजी में इस बाटर सिस्टम कहा जाता है, यानी वस्तुओं का आदान-प्रदान, लेकिन क्या ये 21वीं सदी में भी संभव है। मसलन, अगर आपको बाइक मोबाइल फोन लेना हो और आपने इसके बदले दुकानदार को गेंहू की 5 बोरी दे दी। आप सोच सकते हैं, ऐसा कैसे संभव है। मोबाइल खरीदनी है तो दुकानदार को रुपया देना ही होगा। लेकिन चीन में ठीक ठीक ऐसा तो नहीं लेकिन इससे मिलता जुलता जरूर कुछ हो रहा है।
चीन में प्रोपर्टी बाजार में गहरी मंदी ने रियल एस्टेट कंपनियों को घर खरीदारों को लुभाने के लिए एक विचित्र रणनीति बनाने के लिए मजबूर कर दिया है। रिपोर्टों के अनुसार चीनी रियल एस्टेट डेवलपर्स पेमेंटे के बदले तरबूज ले रहे हैं। अन्य कृषि उत्पादकों को भुगतान के तौर पर भी स्वीकार किया जा रहा है। चीन के कई शहरों में रियल एस्टेट डेवलपर्स ने हाल ही में विभिन्न प्रचार अभियान शुरू किए जिनमें घर खरीदारों को गेहूं और लहसुन के साथ अपने डाउन पेमेंट का हिस्सा भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया है, ताकि किसानों को नए बने घर को खदीदने के लिए आकर्षित किया जा सके।
फ्लोर एरिया के मापदंड के आधार पर चीन में घरों की बिक्री का ग्राफ लगातार 11 महीनों तक घटा है। यदि इस साल मई के आंकड़ों की तुलना बीते साल मई 2021 से करें, तब इसमें 31.5 प्रतिशत की कमी आई है। चीन में हाउसिंह मार्केट बीते कुछ वर्ष में लगातार गिर रहा है। अर्थव्यवस्था में मंदी, आर्थिक संकट और परियोजना पर निर्माण शुरू होने से पहले सिक्योरिटी जमा कराने जैसे फैसले इसके पीछे मुख्य कारण है।