हमारी जिंदगी में पेड़ों (Puja Path of Trees) की बहुत अहमियत होती है. पेड़ों से ही हमें ऑक्सीजन मिलती है. वहीं ये पेड़ धरती के प्रदूषण को खत्म करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

इनके बिना हमारा जीना भी संभव नहीं है. पेड़ों के आसपास रहने से जीवन में मानसिक संतुष्टि संतुलन मिलता है. वहीं दूसरी ओर धर्म शास्‍त्रों (4 spiritual trees) में कुछ वृक्षों को दैवीय चमत्‍कारि‍क माना गया है. हिन्दू धर्म में वृक्षों में देवताओं का वास माना गया है. कुछ वृक्ष पूजा-पाठ के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माने जाते हैं.
माना जाता है कि इन वृक्षों की पूजा करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इसलिए, आज हम आपको ऐसे ही चार वृक्षों (4 trees for worship) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी पूजा करने से आप धनवान समृद्धिशाली जीवन (4 tress are auspicious) व्‍यतीत कर सकते हैं.

पीपल का पेड़ -

पीपल के पेड़ के बारे में ऐसा कहा जाता है कि ये 24 घंटे ऑक्‍सीजन देता है. इस तरह से ये स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद होता है. साथ ही धार्मिक दृष्टि से भी बेहद खास माना जाता है. शास्त्रों में बताया गया है कि पीपल के पेड़ पर पितरों का वास होता है पीपल के पेड़ की पूजा करने से हमारी प्रार्थना सीधे उन तक पहुंचती है. इसलिए, हमें उनका आशीर्वाद प्राप्‍त होता है. पीपल के पेड़े पर हर शनिवर को दीया जलाने से शनि की दशा में भी हमें लाभ (peepal tree) मिलता है.

तुलसी का पौधा -

तुलसी के पौधे को विष्णु जी का प्रिय माना जाता है. ये मां लक्ष्मी का भी रूप होता है. तुलसी के पौधे के नीचे रोजाना घी का दीपक जलाने से आपके घर में धन वृद्धि होती है मां लक्ष्‍मी भी आपसे प्रसन्‍न रहती हैं. साथ ही तुलसी के पौधे में रोजाना जल देना चाहिए. वहीं एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. तुलसी के भोग के बगैर भगवान विष्णु की पूजा भी अधूरी (tulsi tree) माना जाता है.

बरगद का पेड़ -

बरगद को भगवान ब्रह्मा, विष्णु शिव का प्रतीक माना जाता है. इसकी छाल में विष्णु जी ,जड़ में ब्रह्मा जी शाखाओं में शिव जी का वास होता है. अगर आप नियमित रूप से बरगद की पूजा करते हैं, तो इससे आपके जीवन में आने वाली बाधाएं आसानी से दूर की जा सकती हैं. माना जाता है कि संतान प्राप्ति के लिए इस वृक्ष की पूजा करना (Banyan tree) अच्छा रहता है.

शमी का पेड़ -

शास्त्रों में शमी के पेड़ को बहुत काम का बताया गया है. माना जाता है कि शमी के पेड़ के नीचे रोजाना शाम को तिल के तेल का दीपक जलाने से आपके घर में धन वृद्धि होती है व्‍यापार में तरक्‍की होती है. वहीं रोजाना शाम के वक्त घर के मंदिर में पूजा करने के बाद शमी के पेड़ के नीचे दीपक जरूर जलाएं. ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होती है व्‍यापार में तरक्‍की होती है. माना जाता है कि हर शनिवार को सरसों के तेल का दीपक (shami tree) जलाने से शन‍ि की दशा में भी राहत मिलती है.