13 जनवरी, 2023 को लंदन में विश्व हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में एक विशाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम नेहरू सेंटर, लंदन के ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ। इस कवि सम्मेलन का आयोजन अंतरराष्ट्रीय कवि संगम और संगम परिवार संस्था द्वारा किया गया। कार्यक्रम को एक अन्य संस्था international Hindi Society का भी साथ मिला।

कार्यक्रम के मुख्य संयोजक श्री आशीष मिश्रा एवं ज्ञान शर्मा ने बताया कि भारतीय उच्चायोग, लंदन ने कार्यक्रम के लिए सहमति दी एवं वहाँ के हिन्दी अधिकारी व अताशे डॉ नन्दिता साहू जी की कार्यक्रम में उपस्थित रही। कार्यक्रम में ब्रिटिश पार्लियामेंट में सांसद श्री वीरेन्द्र शर्मा जी भी सम्मिलित हुए।

इस कार्यक्रम में जिन कवि, कवयित्रियों ने भाग लिया वे हैं - सुप्रसिद्ध साहित्यकार व कवि तेजेंद्र शर्मा, नार्थ वेल्श से वरिष्ठ कवि डॉ निखिल कौशिक, डॉ नन्दिता साहू, शिखा वार्ष्णेय, ज्ञान शर्मा, तिथि दानि, आशुतोष कुमार, ऋचा जैन, इन्दु बरोठ एवं आशीष मिश्रा।

 

कार्यक्रम को ब्रिटेन के सुप्रसिद्ध रेडियो प्रेसेंटर श्री रवि शर्मा ने अपने लब्धप्रतिष्ठित अन्दाज़ में आरंभ किया। सबसे पहले माँ शारदे की वंदना की गई। मुख्य कवि सम्मेलन शुरू होने से पहले सभी वरिष्ठ उपस्थिति एवं कवियों को पुष्प गुच्छ व सुंदर चादर  देकर सम्मानित किया गया।

इसके पश्चात आशीष मिश्रा जी के सुरम्य व प्रभावी मंच संचालन में सभी कवियों ने अपनी कविताओं से लोगों को मुग्ध कर दिया।

आयोजक मंडल के मुख्य सदस्य श्री संतोष पांडेय एवं योगेश पाण्डे ने बताया कि कार्यक्रम में भारतीय समुदाय की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जैसे मंगलम परिवार से श्री राज तिवारी, UPCA से श्री अश्विनी श्रीवास्तव, सनातन संस्था से श्री CK नायडू जी, speakingBharat पोर्टल से जितेंद्र गुप्ता, यूके हिन्दी समिति से सुलेखा चोपला जी।

कार्यक्रम के अंत में रूबी दास की हाईकु कविता संग्रह भीगी सड़क   का लोकार्पण श्रद्धेय तेजेंद्र शर्मा जी द्वारा किया गया। तत्पश्चात् स्मिता पाण्डे ने धन्यवाद ज्ञापन दे कार्यक्रम को समाप्त किया।

लोगों ने बताया कि ब्रिटेन में इस प्रकार का बड़ा, प्रभावी व सफल कवि सम्मेलन एक लंबे अंतराल के बाद आयोजित किया गया है। यह कार्यक्रम इस संकल्प को भी दोहराता है कि ब्रिटेन की विभिन्न संस्थाएँ एक साथ मिलकर यहाँ हिन्दी की सेवा करने को आतुर हैं।

 

आशीष मिश्रा

संयोजक, अंतरराष्ट्रीय कवि संगम

 

न्यूज़ सोर्स : Literature Desk