बड़ी पुरानी कहावत है कि "मंजिल उन्हीं ही मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है।" यह कहावत अफगानिस्तान क्रिकेट टीम पर एकदम फिट बैठती है। अफगानिस्तान टीम का वो हौसला ही है, जिसके दम पर उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में लगातार दूसरा बड़ा उलटफेर कर डाला।

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को पटखनी देने के बाद सोमवार की शाम अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से पीटते हुए वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी फैला दी है। अफगानिस्तान ने इस यादगार जीत के साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड्स को भी अपने नाम कर लिया है।

वनडे में पहली जीत

अफगानिस्तान ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान को पहली बार हार का स्वाद चखाया है। अब तक खेले सात एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान की टीम अजेय रही थी। हालांकि, चेन्नई के चेपॉक मैदान पर अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत का खाता खोल दिया है।

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा चेज

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा रन चेज सफलतापूर्वक हासिल किया है। अफगानिस्तान से पहले विश्व कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 274 रन बनाते हुए जीत दर्ज की थी। भारत के इस रिकॉर्ड को अफगानिस्तान ने चकनाचूर करते हुए इतिहास रच डाला है।

वनडे में अफगानिस्तान का सबसे बड़ा चेज

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान से मिले 283 रन के लक्ष्य को 49 ओवर में हासिल करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की। वनडे क्रिकेट में यह अफगानिस्तान का सबसे बड़ा रन चेज भी है। इससे पहले टीम ने यूएई के खिलाफ साल 2014 में 274 रन का सफलतापूर्वक पीछा किया था।

वर्ल्ड कप में दूसरा बड़ा टोटल

अफगानिस्तान का यह 50 ओवर के विश्व कप में दूसरा सबसे बड़ा टोटल भी है। विश्व कप में अफगानिस्तान ने अपना सबसे बड़ा स्कोर साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खड़ा किया था। उस मुकाबले में टीम ने 288 रन बनाए थे।