दुनिया के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने सिनसिनाटी मास्टर्स 2023 का खिताब जीत लिया है। फाइनल में उन्होंने वर्ल्ड नंबर वन स्पेन के कार्लोस अल्काराज को 5-7, 7-6, 7-6 से हराया। ग्रैंड स्लैम के इतर बाकी टेनिस टूर्नामेंट्स में बेस्ट ऑफ थ्री का मुकाबला होता। ऐसे में जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद जबरदस्त वापसी की और अगले दो सेट जीतकर मुकाबला अपने नाम किया।

इस जीत के साथ ही सर्बियाई खिलाड़ी ने अल्काराज से पिछले महीने विंबलडन फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया। विंबलडन फाइनल में पांच सेट तक चले मुकाबले में अल्काराज ने जोकोविच को 1-6, 7-6, 6-1, 3-6, 6-4 से हराया था। विंबलडन में हार के बाद जोकोविच रोए थे, वहीं सिनसिनाटी मास्टर्स में हार के बाद वर्ल्ड नंबर वन अल्काराज भी रो पड़े।

जोकोविच ने खुद की टी-शर्ट फाड़ी
सिनसिनाटी मास्टर्स 2023 के फाइनल को बगैर ग्रैंड स्लैम ऑल टाइम बेस्ट मैच बताया जा रहा है। पहले सेट को अल्काराज ने टाई ब्रेकर में 7-5 से अपने नाम किया। इसके बाद जोकोविच ने जबरदस्त वापसी करते हुए अगले दोनों सेट 7-6, 7-6 से अपने नाम किए। जीत के बाद जोकोविच कोर्ट में ही लेट गए। इसके बाद उन्होंने अल्काराज से हाथ मिलाया। हाथ मिलाने के बाद जोकोविच ने जोश-जोश में अपनी टी-शर्ट फाड़ दी। 

सबसे ज्यादा मास्टर्स टाइटल जीतने वाले खिलाड़ी
जोकोविच का यह 39वां मास्टर्स खिताब है। वह सबसे ज्यादा मास्टर्स टाइटल जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी भी हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर स्पेन के राफेल नडाल हैं, जिन्होंने 36 मास्टर्स टाइटल जीते हैं। तीसरे नंबर पर स्विटजरलैंड के पूर्व खिलाड़ी रोजर फेडरर हैं, जिन्होंने 28 टाइटल जीते हैं। चौथे नंबर पर 17 टाइटल के साथ अमेरिका के आंद्रे अगासी और पांचवें नंबर पर 14 टाइटल के साथ इंग्लैंड के एंडी मरे हैं। 

मैच के बाद भावुक हुए अल्काराज
दो बार के ग्रैंड स्लैम विजेता अल्काराज मैच के बाद भावुक हो गए। उपविजेता की ट्रॉफी लेने के बाद फैंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "अभी मेरे लिए बात करना कठिन होगा, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करूंगा। सबसे पहले मैं नोवाक को एक बार फिर से बधाई देना चाहता हूं। आपके साथ कोर्ट साझा करना, आपके साथ खेलना, आपसे सीखना अद्भुत है। यह मैच वास्तव में करीबी था, लेकिन मैंने आप जैसे चैंपियन से बहुत कुछ सीखा इसलिए आपको और आपकी टीम को बधाई।