आगरा। मेट्रो के जामा मस्जिद स्टेशन का नाम बदला जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को आगरा में मेट्रो के हाई स्पीड ट्रायल रन का शुभारंभ करते हुए फरवरी, 2024 से ताज पूर्वी गेट से मन:कामेश्वर स्टेशन तक छह किमी लंबे ट्रैक पर मेट्रो सेवा की शुरुआत की बात कही।

मुख्यमंत्री द्वारा मन:कामेश्वर का नाम लिए जाने से जामा मस्जिद स्टेशन का नाम बदलना तय है। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) द्वारा बिजलीघर चौराहे पर मेट्रो का अंडरग्राउंड स्टेशन बनाया जा रहा है। यहां से जामा मस्जिद नजदीक होने से स्टेशन का नाम जामा मस्जिद स्टेशन रखा गया है।

इसे बदलने की मांग लंबे समय से की जा रही है। आंबेडकर अनुयायियों द्वारा जामा मस्जिद स्टेशन का नामकरण डा. भीमराव आंबेडकर के नाम पर करने के लिए कई बार ज्ञापन दिए गए। शहरवासियों द्वारा स्टेशन का नामकरण मन:कामेश्वर मंदिर के नाम पर करने की मांग की जा रही थी।

आठ मई को मथुरा दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अभियान फाउंडेशन के रवि दुबे ने भी यह मांग रखी थी। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाषण में मेट्रो के जामा मस्जिद स्टेशन के बजाय मन:कामेश्वर का नाम लिया। मुख्यमंत्री द्वारा मन:कामेश्वर स्टेशन कहे जाने के बाद शहर में प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया। कुछ ने इसे सराहा तो कुछ ने विरोध भी जताया।

विधायक को भेंट करेंगे चूड़ियां

डा. आंबेडकर अनुयायी एकता फाउंडेशन के अध्यक्ष आशीष प्रिंस ने मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि संगठन एक वर्ष से मेट्रो के जामा मस्जिद स्टेशन का नाम बदलकर बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर के नाम पर करने की मांग कर रहा था। अगर ऐसा नहीं हुआ तो सरकार में बैठे अनुसूचित जाति के विधायक, सांसद, मंत्रियों का पुतला फूंका जाएगा। छावनी विधायक डा. जीएस धर्मेश को चूड़ियां और शृंगार का सामान भेंट किया जाएगा। भारत बंद कराया जाएगा।