हिंदू धर्म के अनुसार घरों में धूनी देने की परंपरा सदियों पुरानी है। अगरबत्ती मन को शांत करती है और तनाव से राहत दिलाती है। माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

तथा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। धूमन के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से कुछ चीजें धन आने के रास्ते खोलती हैं। इन सभी चीजों को घर में रखने का अलग ही महत्व होता है। आइए जानते हैं धूनी के फायदों के बारे में।

नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए पीली सरसों, गुड़गल, लोबान को एक पात्र में रखकर शाम के समय अगरबत्ती जलाएं। कहा जाता है कि इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है। साथ ही इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है।

 

रोगों को दूर करने के लिए
कहा जाता है कि जहां भी सकारात्मक ऊर्जा होती है वहां मां लक्ष्मी का भी वास होता है। सप्ताह में कम से कम एक बार नीम की पत्तियों को घर में जलाएं। यह घर में बैक्टीरिया को मारता है और घर में लोगों को स्वस्थ रखता है।

घरेलू परेशानियों से निपटने के लिए
सप्ताह में एक दिन गृह क्लेश दूर करने के लिए किसी भी दिन बर्तन जलाकर गुग्गल का धुंआ चढ़ाना चाहिए। इससे घर में शांति बनी रहती है।

शनिदोष दूर होगा
अगर किसी की कुंडली में शनिदोष है तो हर शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करने और अगरबत्ती जलाने से शनिदोष दूर होता है।