चाय कई लोगों का पंसदीदा पेय होता है। यह दुनियाभर में पंसद की जाने वाली ड्रिंक है, लेकिन हमारे यहां इसे लेकर लोगों में अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। कई लोगों को तो चाय की ऐसी आदत होती है कि उनके दिन की शुरुआत चाय के बिना होती ही नहीं है। चाय की इसी लत की वजह से कई लोग जरूरत से ज्यादा चाय पीने लगते हैं, जो उनकी सेहत के लिए कई बार हानिकारक भी सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि शौक के लिए पी जाने वाली कई चाय आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकती है। दरअसल, कुछ ऐसा चाय हैं। जो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में सहायक है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन 5 चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मेथी की चाय

मेथीदाना अपने कई सारे फायदों की वजह से जाना जाता है। अपने अद्भुत गुणों की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है। ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में भी मेथी की चाय बेहद कारगर है। फाइबर से भरपूर मेथी दाने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी उपयोगी है।

हल्दी वाली चाय

अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है। हल्दी की चाय अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जानी जाती है। यह आयुर्वेदिक औषधि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल की सेहत में सुधार करने में भी काफी फायदेमंद है।

ग्रीन टी

ज्यादातर लोग ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, वेट कंट्रोल करने के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करने में भी सहायक है। सीमित मात्रा में ग्रीन टी पीने से आपको बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह कैटेचिन सहित जरूरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है।

आंवला की चाय

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए आंवले की चाय बहुत अच्छी है। विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अदरक की चाय

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर अदरक भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आपके लिए काफी कारगर साबित होगा। अदरक में जिंजरोल नामक एक कंपाउंड होता है, जो पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल के अब्जॉर्प्शन को रोकता है।