आगरा। कोरोना की तरह आइ फ्लू संक्रामक हो रहा है। घर में एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर पूरे परिवार में संक्रमण फैलने लगा है, स्कूल में बच्चों से एक दूसरे में संक्रमण फैल रहा है। इस बार आइ फ्लू से पीड़ित एक मरीज से पांच से आठ लोग संक्रमित हो रहे हैं। सरकारी और निजी क्लीनिक पर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। बीमारी ठीक होने में आठ से 10 दिन लग रहे हैं।

आंखें लाल होने के साथ सूजन, खुजली के साथ पानी

आई फ्लू कंजक्टिवाइटिस में पीड़ित मरीजों में आंखें लाल होने के साथ सूजन, खुजली के साथ पानी और कीचड़ आ रहे हैं। कीचड़ और आंखों से निकल रहे पानी स्राव के संपर्क में आने से अन्य लोगों में बीमारी फैल रही है। एसएन मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. तिरुपति नाथ ने बताया कि इस बार आई फ्लू ज्यादा संक्रामक है, कोरोना की तरह से ही आई फ्लू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पहले एक मरीज से दो से तीन लोग संक्रमित होते थे इस बार पांच से आठ लोगों में संक्रमण फैल रहा है। मरीज की आंख से निकल रहे कीचड़ और पानी से बीमारी फैल रही है।

* परिवार में किसी एक सदस्य को आई फ्लू होने उसे आइसोलेट करने (अलग कमरे में रहना) उसकी तौलिया, रूमाल और कपड़ों को न छूने की सलाह दी जा रही है।
* इसके बाद भी परिवार के सदस्य संक्रमित हो रहे हैं।
* स्कूल जा रहे आई फ्लू से पीड़ित बच्चों के संपर्क में आ रहे अन्य बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं।
* नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में 40 प्रतिशत मरीज आई फ्लू की समस्या के साथ आ रहे हैं।
* दो से तीन घंटे के अंतराल पर डालनी पड़ रही आइ ड्राप आई
* फ्लू संक्रामक होने के साथ ही ठीक होने में ज्यादा समय ले रहा है।
* वायरल के साथ ही इन्फेक्टिव आई फ्लू फैल रहा है।

ये बरतें सावधानी

* आंखों को बार-बार छूने से बचें
* आंखों को साफ करने के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें, उसे फेंक दें
* हाथ मिलाने से बचें
* आंखों को छूने के बाद साबुन से हाथ जरूर धो लें। सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें
* रूमाल से आंख साफ करते समय उस हिस्से को हाथ से ना छूएं जिस हिस्से से आंख साफ की है, रूमाल को धोने डाल दें

नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. हिमांशु यादव ने बताया कि कुछ मरीजों में दो तरह की एंटीबायोटिक आइ ड्राप देनी पड़ रही हैं। जिन मरीजों में संक्रमण अधिक है उन्हें दो से तीन घंटे के अंतराल पर आइ ड्राप डालनी पड़ रही है।