मुंबई। संशोधित और बेहतरीन सुविधाओं के साथ वंदे भारत ट्रेन का नया रूप आईसीएफ चेन्नई (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) में निर्मित किया जा रहा है. मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि 
- गत वर्ष से आईसीएफ चेन्नई ने रेलवे बोर्ड द्वारा दिए गए लक्ष्य के अनुसार कुल मिलाकर 2702 कोचों का उत्पादन किया है, जिसमें वंदे भारत ट्रेनों के नए संस्करण के 12 कोच और 2261 एलएचबी कोच शामिल हैं।
- आईसीएफ आने वाले वर्षों में वंदे भारत एक्सप्रेस में नई प्रकार की ट्रेनों सहित लगभग 30 वेरिएंट में 3241 कोच बनाने की योजना बना रहा है।
• आईसीएफ चालू वर्ष में वंदे भारत ट्रेन का एक और संस्करण वंदे मेट्रो नाम से शुरू करेगा। यह ट्रेन इंटरसिटी कम दूरी की यात्रियों की यात्रा को पूरा करेगी और इसमें यात्रियों की आसान बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग के लिए डबल लीफ दरवाजे (डोर) होंगे।
• वंदे भारत ट्रेन द्वारा लंबी दूरी की यात्रा की सार्वजनिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, आईसीएफ बेहतर इंटीरियर के साथ वंदे भारत का एक स्लीपर संस्करण विकसित करने की प्रक्रिया में है और चालू वर्ष में इसे तैयार भी कर लिया जाएगा।
• आईसीएफ ने वंदे भारत प्लेटफॉर्म में तेज माल परिवहन के लिए गति शक्ति ट्रेन का विकास कार्य शुरू किया है। यह ट्रेन ई-कॉमर्स, तेजी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुओं और रेफरिजेट वस्तुओं के लिए बेहतर परिणाम देगी |
• आईसीएफ जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के लिए वंदे भारत ट्रेनों का भी विकास कर रहा है, जिसमें डिब्बों के अंदर हीटिंग सुविधा के साथ-साथ ठंड से बचने के लिए पानी की लाइनें भी शामिल हैं। यह ट्रेन अगले वर्ष शुरू की जाएगी।
- निर्माणाधीन वंदे भारत ट्रेनों के नए रूप की संशोधित विशेषताएं इस प्रकार हैं
- सीट डिकलाइनिंग एंगल में वृद्धि
- बेहतर सीट कुशन
- मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट तक पहले से बेहतर पहुंच
- एग्जीक्यूटिव चेयर कार श्रेणी के डिब्बों में विस्तारित फुट रेस्ट
- पानी के छींटों से बचने के लिए अधिक गहराई वाले वॉश बेसिन
-शौचालय की बेहतर रोशनी
- ड्राइविंग ट्रेलर कोचों में दिव्यांगजन यात्रियों द्वारा उपयोग की जाने वाली व्हील चेयर के लिए पॉइंट फिक्स करने का प्रावधान
- आसान उपयोग के लिए रीडिंग लैंप टचिंग को प्रतिरोधक टच से कैपेसिटिव टच में बदलाव
- बेहतर संरक्षा के लिए वंदे भारत कोचों में बेहतर रोलर ब्लाइंड फैब्रिक और एंटी क्लाइंबिंग डिवाइस।