दक्षिण दिल्ली के नेब सराय इलाके में 55 वर्षीय एक प्रॉपर्टी डीलर ने कथित तौर पर अपनी पत्नी की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी और अपने दो बच्चों को मारने की कोशिश की, जिससे दोनों की गर्दन कट गई। पुलिस ने बताया कि आरोपी विजय वीर का अपनी 50 वर्षीय पत्नी से अक्सर दहेज को लेकर विवाद होता था। गुरुवार को ऐसी ही एक लड़ाई के बाद जब वह सो रही थी तो उसने उस पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया।

पुलिस के अनुसार, दंपति के बीच अक्सर होने वाले झगड़े का एक अन्य कारण पति का विवाहेतर संबंध और उसकी पत्नी का इस बारे में उससे झगड़ा करना भी था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें यह बात भी पसंद नहीं थी कि उनकी पत्नी को उनके 28 और 30 साल के बेटे और बेटी का साथ मिल रहा था।

मामले की सूचना गुरुवार को सुबह करीब 6.30 बजे लॉ ग्रेजुएट बेटी ने दी, जिसने कहा कि उसकी मां पर उसके पिता ने कुल्हाड़ी से हमला किया था। जब पुलिस मौके पर पहुंची, तो उन्होंने पत्नी को खून से लथपथ बिस्तर पर लेटा हुआ पाया, उसकी गर्दन पर कई कट लगे थे।

उसकी बेटी और बेटे को भी गर्दन और माथे पर चोट के निशान मिले हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि उनके पिता ने उन पर कुल्हाड़ी से हमला किया था। पुलिस चारों को अस्पताल ले गई, जहां सुमन को मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस के अनुसार, सुमन ने मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गढ़ मुक्तेश्वर के रहने वाले वीर से 1992 में शादी की थी और बाद में यह अपने रिश्तेदार के घर नेब सराय में रहने लगे।

पुलिस ने इस मामले की जांच की, तो उन्होंने पाया कि विजय वीर को 2017 में भी अपनी पत्नी के साथ विवाद के दौरान अपने परिवार पर गोली चलाने और अपने बेटे शशांक को घायल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उस समय महरौली थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 307 के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया था। पुलिस ने कहा कि बाद में उसे रिहा कर दिया गया क्योंकि परिवार ने आरोप लगाने से इनकार कर दिया और कार्यवाही रद्द कर दी गई थी।

गुरुवार की सुबह पत्नी के सोते समय उसने कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इसके बाद वह अपने बच्चों के कमरे में गया और उसी कुल्हाड़ी से उन पर हमला कर दिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने किसी तरह उससे कुल्हाड़ी छीन ली और खुद को अपने कमरे में बंद कर लिया और पुलिस को फोन किया। पुलिस ने कहा कि वीर पर हत्या और हत्या के प्रयास के आरोप में मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच की जा रही है।