नई दिल्ली । कोरोना ने एक बार फिर देश की चिंता बढ़ा दी है। हर रोज संक्रमितों के आंकड़े तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। आलम ये है कि भारत एक बार फिर उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां हर रोज सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। इस सूची में भारत तीसरे नंबर पर है। इसी तरह देश में मौत के आंकड़े भी तेजी से बढऩे लगे हैं।  देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 7,830 नए केस सामने आए हैं। इस दौरान 14 लोगों की जान भी गई। 7 महीने बाद नए केस साढ़े 7 हजार से ज्यादा आए हैं।
हर रोज होने वाली मौतों के मामले में भी भारत दुनिया के टॉप-10 देशों में शामिल है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या ये चौथी लहर की आहट है? क्या फिर से देश में लॉकडाउन लग सकता है? अभी कोरोना की क्या स्थिति है?
सात दिन के अंदर 42 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सात दिन के अंदर देश में 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, 97 लोगों की संक्रमण के चलते मौत भी हुई है। मंगलवार को एक दिन के अंदर सात हजार 830 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जो कि 223 दिन में सबसे ज्यादा हैं। इसी के साथ देश में एक्टिव केस की संख्या भी बढ़कर 40 हजार के पार हो गई है। अब देश में 40 हजार 215 मरीज ऐसे हैं, जो संक्रमित हैं। ये या तो अस्पताल में भर्ती हैं या फिर घर पर रहकर अपना इलाज करा रहे हैं।