ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीसरी बार रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का दौरा करेंगे। वह यहां से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने पहली बार 15 नवंबर, 2021 को इस स्टेशन का लोकार्पण किया था। दूसरी बार पीएम मोदी का एमपी दौरा 1 अप्रैल, 2023 को हुआ था। इस दौरान उन्होंने एमपी की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी।

पीएम मोदी के आगमन से पहले विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से लैस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को फूलों से सजाया गया है। लाल कारपेट से लेकर LED स्क्रीन को लगाया गया है, ताकि वंदे भारत एक्सप्रेस की तस्वीरें और वीडियो दिखाया जा सके। सभी कार्यक्रम का प्रसारण इसी स्क्रीन पर किया जाएगा। स्टेशन के एंट्री गेट पर गेस्ट के लिए टेंट लगाए गए हैं।

सुरक्षा को देखते हुए आम जनता को प्लेटफॉर्म नंबर 1 की ओर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि, कार्यक्रम खत्म होने के बाद इस प्लेटफॉर्म को खोल दिया जाएगा। अभी यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म नबंर 5 खोला गया है। बता दें, पीएम मोदी कुल पांच वंदे भारत एक्सप्रेस को एक ही समय में हरी झंडी दिखाएंगे। इंदौर जाने वाली वंदे भारत एक्स्प्रैस को प्लेटफॉर्म नंबर 1 और जबलपुर जाने वाली वंदे भारत को प्लेटफॉर्म नंबर 2 से रवाना किया जाएगा।

रानी कमलापति स्टेशन में पहुंचे भोपाल के कई स्कूलों के बच्चों से प्रधाममंत्री मोदी संवाद कर सकते हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए छात्राओं का स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें से विजेता प्रतिभागी को ट्रेन में यात्रा करने दिया जाता है। जिन स्कूलों के छात्राओं का चयन हुआ है उनके नाम है, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक दो की अदिति पाठक, आइकान स्कूल के अर्पित और सेंट जोसफ स्कूल की वैभवी जैन।