यूपी पुलिस ने ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर के जैतपुर गांव में मकान में चल रही लैब से 300 करोड़ से अधिक की ड्रग्स बरामद कर नौ विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। नाइजीरियाई नागरिक ड्रग्स बनाकर देश-विदेश में सप्लाई करते थे। पुलिस की स्वाट टीम ने मौके से 200 करोड़ रुपये की 46 किग्रा एमडीएम ड्रग्स और 100 करोड़ का मादक पदार्थ बनाने के रसायन सहित कच्चा सामान बरामद किया। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का दावा है कि ड्रग्स की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद हुई है।

पुलिस ने मादक पदार्थ बनाने वाले नाइजीरियाई गिरोह की सूचना के बाद से जांच शुरू कर दी थी। गोलचक्कर के पास से एमडीएम ड्रग्स के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। इनसे मिले सुराग के बाद जैतपुर से इमैनुअल, अजोकू उबाका, डैमियल अजूह, द्रामेमोम्ड, लेवी उजोचुक्व, जैकब, कोफी, चिडी इजीअग्वा व अजोकू को गिरफ्तार किया गया।

ऐसे बनाते थे मादक पदार्थ

आरोपी इफेड्रिन को अन्य रसायन के साथ मिलाकर बर्नर पर गर्म करते थे। इसके बाद एसीटोन, एथेनॉल और मिथेनॉल आदि मिलाते थे। इससे बने द्रव को मिथेनॉल और एसिटोन के साथ फ्रीज किया जाता था। सिंथेटिक ड्रग बेहद खतरनाक होता है। इसे तैयार करते समय आरोपी अपने को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करते थे।