लखनऊ । उत्तरप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र की हंगामेदार शुरुआत हुई और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विपक्ष की नारेबाजी और शोरगुल के बीच अभिभाषण पढ़ा। राज्यपाल आनंदीबेन ने योगी सरकार की सराहना कर कहा कि सुशासन, सुरक्षा एवं विकास के मार्ग पर आगे बढ़ते हुए अपराध एवं भ्रष्टाचार के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति के साथ शांति एवं सद्भाव का वातावरण सुनिश्चित किया जा रहा है। अभिभाषण शुरू करने से पहले ही समाजवादी पार्टी समेत विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा और नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्षी सदस्य ‘राज्यपाल वापस जाओ’ और ‘तानाशाही की सरकार नहीं चलेगी, नहीं चलेगी’, ‘प्रदेश में बुलडोजर का आतंकवाद, यूपी की कानून-व्यवस्था बर्बाद’, ‘भाजपा का बुलडोजर विरोधियों की ले रहा जान’, ‘मुख्यमंत्री की आंखों पर बंधी है पट्टी, बंद हैं कान’, ‘बच्चियों को नहीं मिली स्कूटी, भाजपा सरकार में खतरे में है बेटी’ और कानपुर देहात में मां-बेटी की मौत की घटना के विरोध में नारे लिखी तख्तियां लहरा रहे थे।
इस बीच, राज्यपाल ने पिछले दिनों लखनऊ में हुई ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ तथा राज्य सरकार की अन्य विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र किया, जिसका मुख्यमंत्री योगी सहित सत्ता पक्ष के सदस्यों ने मेज थपथपा कर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक व्यापारिक समुदाय से यूपी को मिली उत्साहजनक प्रतिक्रिया के फलस्वरूप 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कुल 19058 निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इससे रोजगार के 94 लाख से अधिक अवसर पैदा होने की सम्भावना है। उन्होंने अभिभाषण में कहा कि यूपी सरकार ने राज्य में 847 अतिक्रमणकारियों को भू-माफिया के रूप में चिन्हित किया है और इस वक्त 196 भू-माफिया जेल में हैं। अवैध कब्जे हटाने के लिए राज्य स्तर पर चार ‘एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स’ का गठन किया गया है। राज्य में अब तक 70 हजार हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य में आपराधिक मामलों में लगातार कमी आ रही है। वर्ष 2016 के सापेक्ष डकैती की घटनाओं में 80.31 प्रतिशत, लूट की घटनाओं में 61.51 प्रतिशत, हत्या के मामलों में 32.45 प्रतिशत, बलवे के मामलों में 51.65 प्रतिशत, फिरौती के लिये अपहरण के मामलों में 43.18 प्रतिशत और बलात्कार के मामलों में 21.75 प्रतिशत की कमी आई है।
राज्यपाल आनंदी बेन ने कहा कि यूपी में आध्यात्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिये सरकार द्वारा जारी प्रयासों के परिणामस्वरूप वर्ष 2022 में जनवरी से अक्टूबर तक 24.87 करोड़ से अधिक पर्यटक आए। इनमें 4.10 लाख विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव में 15,76,955 दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया। राज्यपाल ने अभिभाषण में कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम के विस्तारीकरण/सौंदर्यीकरण के बाद वहां दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में चार से पांच गुना बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि अयोध्या और चित्रकूट में भजन संध्या स्थल और गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर यात्रा भवन का निर्माण कार्य पूरा होगा है।