चेन्नई । एकदिवसीय विश्वकप क्रिकेट में सोमवार को पाकिस्तान का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। इस मैच में दोनो ही टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की संभावनाएं हैं। पाक टीम को अगर सेमीफाइनल के लिए अपनी संभावनाएं बनाये रखनी हैं तो ये मैच जीतकर लगातार दो हार से उबरना होगा। पाक को अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा है। पाक टीम वैसे तो आंकड़ों में अफगानिस्तान पर भारी पड़ती है पर इस बार हालात अलग है क्योंकि विरोधी टीम के पास काफी अच्छे स्पिनर है। इसलिए उसे अफगानिस्तान के स्पिनरों विशेषकर राशिद खान से सावधान रहना होगा। पाक टीम को इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करने होगी क्योंकि एक और हार से उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को करारा झटका लगेगा। 
पाक के अभी चार मैच में चार अंक हैं और वह अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। उसका नेट रन रेट भी -0.456 है जिसे भी उसे बेहतर करना पड़ेगा। पाक बल्लेबाज अभी तक स्पिनरों के सामने अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिससे उसकी परेशानी  बढ़ी है। इससे पहले बेंगलुरु की पिच पर  उसके बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जंपा के सामने बेबस नजर आये थे। 
अफगानिस्तान का स्पिन आक्रमण काफी अच्छा है जिसमें राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान जैसे स्पिनर शामिल हैं। ये स्पिनर दुनिया भर के किसी भी बल्लेबाज के लिए खेलना कठिन बना सकते हैं। चेपक की पिच पर उनका सामना करना आसान नहीं होगा। ऐसे में पाक टीम को अगर बड़ा स्कोर बनाना है तो उसके कप्तान बाबर आजम को बड़ी पारी खेलनी होगी। बाबर टूर्नामेंट में अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। केवल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ही अब तक रन बनाने में सफल रहे हैं। इसके अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाज सौद शकील और इफ्तिखार अहमद भी अभी तक उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। टीम के गेंदबाज भी विरोधी बल्लेबाजों पर अंकुख लगाने में सफल नहीं रहे हैं। यहां तक की शाहीन अफरीदी ने भी अब तक काफी रन दिये हैं। 
जब पाकिस्तान के बल्लेबाज विफल रहते हैं तो उसके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन इस बार अभी तक उसके गेंदबाजों ने भी निराश किया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लिए थे पर अन्य दो तेज गेंदबाज हारिस राउफ और हसन अली अभी तक असफल रहे हैं। पाकिस्तान के पास इस बार अच्छे स्पिनरों की भी कमी है। स्पिनर मोहम्मद नवाज तथा लेग स्पिनर शादाब खान व उसामा मीर विफल रहे हैं। 
ऐसे में अफगान बल्लेबाज पाकिस्तान की इस कमजोरी का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे पर उसके लिए चिन्ता की बात ये है कि  सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज सहित उसके प्रमुख बल्लेबाज अभी तक लगातार रन नहीं बना पाए हैं। 
दोनो ही टीमें इस प्रकार हैं :
अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान और नवीन उल हक। 
पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली , शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम।