ये जीत-हार का नहीं, आपके हितों का चुनाव है
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा-जो आपकी रक्षा और विकास कर सकता है, उसे वोट दें 
आपने लोकसभा में कमल खिलाया तो देश आगे बढ़ा 
पैसा कलेक्ट करके दिल्ली दरबार को भेजने वाले ’कलेक्टर’ हैं कांग्रेसी नेता


रीवा  ।   मित्रो, ये चुनाव का समय है और आने वाला चुनाव सिर्फ जीत-हार का चुनाव नहीं है, बल्कि आपके हितों का चुनाव है। इस चुनाव में आपको इस बात का निर्णय करना है कि अगले पांच सालों तक कौन आपके हितों की रक्षा कर सकता है। इसलिए ये देखकर वोट मत कीजिए कि कौन आपकी जाति का है, आपके इलाके का है, आपकी भाषा बोलता है या आपका रिश्तेदार है। आपको अपने वोट का फैसला इस आधार पर करना होगा कि पांच सालों तक कौन सा व्यक्ति और कौन सी पार्टी आपके हितों की रक्षा और विकास कर सकती हैं। यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा ने रीवा जिले के त्योंथर में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। श्री नड्डा ने कहा कि मुझे इस सभा में उपस्थित भीड़, युवाओं का उत्साह और उमंग देखकर पूरा विश्वास है कि आपने भाजपा को अपना आशीर्वाद देने का मन बना लिया है। सभा को प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने भी संबोधित किया। सभा के उपरांत राष्ट्र्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा त्यौंथर से सिरमौर तक रथयात्रा पर रवाना हुए और जनता जनार्दन से आशीर्वाद मांगा।

आपने लोकसभा में कमल खिलाया, तो देश आगे बढ़ा

नड्डा ने कहा कि कांग्रेस झूठ बोलकर, छल-कपट करके, लोगों को गुमराह कर वोट लेती है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी अपना पांच सालों का रिपोर्ट कॉर्ड बताकर जनता से आशीर्वाद मांगती है। उन्होंने कहा कि आपने लोकसभा चुनाव में जनार्दन जी को वोट दिया, जिससे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी। आपके एक वोट से देश आगे बढ़ा है। श्री नड्डा ने कहा कि ऐसे समय में जब सारी दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं लड़खड़ा रही थी, यूरोप, ब्रिटेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया जैसे देशों की अर्थव्यवस्थाएं डगमगा गई थीं, मोदी जी के नेतृत्व में भारत पूरी मजबूती से खड़़ा रहा। यही वजह रही कि हमने अर्थव्यवस्था के मामले में उन अंग्रेजों को भी पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने हम पर 200 साल शासन किया। अब मोदी जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को तैयार है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसकी यूपीए सरकार ने 15 सालों तक महिलाओं के आरक्षण को लटकाए रखा, लेकिन मोदी जी ने दो दिनों में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित कराकर महिलाओं को लोकसभा, विधानसभाओं में आरक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के कार्यकाल में देश के 13.5 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं, जो कुल आबादी का 12 प्रतिशत है। वहीं, आईएमएफ के अनुसार देश में अति गरीबी 1 प्रतिशत से भी कम रह गई है। श्री नड्डा ने कहा कि मोदी जी के कार्यकाल में आदिवासी भाइयों के लिए बजट तीन गुना, एकलव्य विद्यालयों का बजट 22 गुना, स्कॉलरशिप का बजट ढाई गुना, उपयोजनाओं का बजट चार गुना बढ़ा है। 

हर वर्ग को ताकत दे रहे मोदी जी 

नड्डा ने कहा कि पहले जो सरकारें आती थीं, वो किसी जाति, वर्ग या परिवार की सरकारें होती थीं और सिर्फ अपने बारे में सोचती थीं। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार गांव, गरीब, पीड़ित, वंचित, शोषित, पिछड़े, युवा और महिला हर वर्ग के हितों के बारे में सोचती है और सभी को ताकत दे रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में करोड़ों लोगों को मुफ्त पांच किलो राशन दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 4 करोड़ घर दिये हैं। उज्जवला योजना में करोड़ों बहनों को गैस कनेक्शन दिये हैं, जिनमें से रीवा में भी 250000 कनेक्शन दिये गए हैं। जलजीवन मिशन में देश में 10 करोड़ घरों में नल कनेक्शन लगाए जा रहे हैं, जिनमें से साढ़े पांच लाख कनेक्शन मध्यप्रदेश में लगेंगे और 1.5 लाख कनेक्शन आपके रीवा में लग रहे हैं। मोदी जी की सरकार प्रदेश के 84 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि दे रही है, जिनमें से 2.07 लाख किसान रीवा के हैं। आयुष्मान योजना में रीवा के भी 2 लाख परिवारों को मुफ्त इलाज मिल रहा है। श्री नड्डा ने कहा कि रीवा में बनने वाला एयरपोर्ट विकास की नई कहानी लिखेगा। वहीं, रीवा में 750 मेगावाट क्षमता वाला एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट लगाकर मोदी जी ने रीवा को वैश्विक पहचान दी है। कोल राजा की गढ़ी का 5 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार किया जा रहा है। रीवा के सुंदरजा आम को जीआई टैग मिला है और यह आम रीवा के नाम को सारी दुनिया में पहुंचाएगा।

मध्यप्रदेश में बह रही विकास की गंगा 

नड्डा ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को बधाई देता हूं, जिनके कार्यकाल में प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय 10 गुना बढ़ी है। मध्यप्रदेश का बजट 13 गुना बढ़ा है और ट्राइबल वेलफेयर का बजट 57 गुना बढ़ा है। श्री नड्डा ने कहा कि यह क्षेत्र धान का कटोरा है और प्रदेश सरकार द्वारा सिंचाई तथा बिजली की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए किए गए प्रयासों के चलते प्रदेश में धान का उत्पादन चार गुना बढ़ा है, गेहूं का उत्पादन ढाई गुना बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश में 83931 कि.मी. सड़कें 7 साल में बनी है। प्रदेश के 34 स्टेशनों का जीर्णोद्धार करके उन्हें वर्ल्ड क्लास बनाया जा रहा है। प्रदेश में 3 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 3800 करोड़ की लागत से विंध्य एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है और 31000 करोड़ की लागत से 900 कि.मी. लंबा नर्मदा प्रगति पथ बनाया जा रहा है। प्रदेश में 14 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं और 100 करोड़ की लागत से संत रविदास जी का स्मारक बनाया जा रहा है। श्री नड्डा ने कहा कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग, विश्वकर्मा, रजक एवं प्रवासी श्रमिकों के लिए कल्याण बोर्ड बनाए गए हैं। 

कांग्रेस के नेता मनी कलेक्टर 

नड्डा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने घोटालों के अलावा कुछ नहीं किया। कोयला घोटाला, अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला, कॉमनवेल्थ घोटाला, 2-जी घोटाला, आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाला और ऐसे कई घोटाले कांग्रेस की सरकारों ने किए हैं। उन्होंने कहा कि चाहे कमलनाथ हों, भूपेश बघेल हों या अशोक गहलोत हों, ये लोग नेता या मुख्यमंत्री नहीं, कलेक्टर हैं। किसी जिले के नहीं, बल्कि ये अपने-अपने प्रदेशों से पैसा कलेक्ट करके दिल्ली दरबार को अर्पित करते हैं। श्री नड्डा ने कहा कि मध्यप्रदेश में भी 15 महीनों की कमलनाथ सरकार घोटालों की सरकार थी। उनके रिश्तेदारों के घरों से छापे में पैसा बरामद हुआ, उनके ओएसडी के पास से पैसा बरामद हुआ। श्री नड्डा ने कहा कि ये वही कमलनाथ हैं, जिन्होंने लाखों प्रधानमंत्री आवास वापस कर दिए थे। ये वही कमलनाथ हैं, जिन्होंने जलजीवन मिशन में कोई काम नहीं किया और 240 करोड़ रुपये केंद्र सरकार को वापस कर दिए थे। क्या आप एक ऐसी पार्टी को सत्ता में लाना चाहेंगे, जिसका नाम घोटालों से जुड़ा रहा। जो भ्रष्टाचारी और निकम्मी हो? श्री नड्डा ने कहा कि अगर आप चाहते हैं कि मध्यप्रदेश में, रीवा में विकास का यह सिलसिला चलता रहे, तो आप सिद्धार्थ तिवारी को अपना आशीर्वाद दें, जो काम करने और विकास के लिए आतुर हैं। 

यह चुनाव बंटाढार करने वाली कांग्रेस, स्वर्णिम प्रदेश बनाने वाली भाजपा के बीचः विष्णुदत्त शर्मा 

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा का चुनाव प्रदेश का बंटाधार करने वाली कांग्रेस और स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने वाली भाजपा के बीच है। प्रदेश की जनता जानती है कि 2003 से पहले दिग्विजयसिं की कांग्रेस सरकार ने किस प्रकार से प्रदेश को दुरावस्था के दौर में ढकेल दिया था। विंध्य क्षेत्र समेत पूरे मध्यप्रदेश की जनता बंटाधारयुग में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी के लिए परेशान थी और देश में मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य कहा जाता था। लेकिन 2003 के बाद जब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी, तब मध्यप्रदेश में विकास के नये आयाम बने हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में भाजपा की डबल इंजन सरकार में प्रत्येक क्षेत्र का विकास हुआ है, लोगों की मूलभूत आवश्यकताओँ की पूर्ति के साथ ही उनकी जीवनशैली भी बेहतर हुई है। गरीब कल्याण के अभियान में गरीब का जीवन बदलने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना, आयुष्मान योजना जैसी अनेक योजनाएं चलाई गई हैं। 

भाजपा सरकारों के विकास को आगे बढ़ाना है

शर्मा ने कहा कि प्रदेश में गलती से 15 महीने की कांग्रेस की सरकार बनी थी, जिसने गरीबों के हक व अधिकार को छीनकर गरीब कल्याण की सभी योजनाओं को बंद कर दिया था और विकास को अवरूद्ध किया। लेकिन मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी और गरीब कल्याण की योजनाओं को प्रारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आज प्रदेश में विकास की संकल्पना के साथ चुनावी मैदान में है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जो काम किए हैं, उन विकास कार्यों को आगे बढ़ाना है। हर गरीब के जीवन में खुशी बनी रहे इसके लिए पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को विजय का संकल्प लेकर चुनावी मैदान में उतरना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता का ये उत्साह बता रहा है कि उन्होंने भाजपा को प्रचण्ड बहुमत से विजयी बनाने का मन बना लिया है। श्री शर्मा ने कहा कि मैं त्योंथर विधानसभा के सभी उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष जी को आश्वस्त करता हूं कि हम प्रत्येक बूथ पर पार्टी प्रत्याशी सिद्धार्थ तिवारी को प्रचंड जीत दिलाकर इतिहास रचेंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जवा में रथ सभा को किया संबोधित

त्योंथर में सभा करने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी व प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा चुनावी रथ से जवा पहुंचे। त्योंथर से जवा के मध्य रथ यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। आसपास के गांव के लोग सड़क किनारे रथ यात्रा का स्वागत करने के लिए खड़े रहे। जैसे ही रथ यात्रा निकली, लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने जवा में रथ सभा को संबोधित किया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे पी नड्डा ने जवा में रथ सभा को संबोधित करते हुए सिरमौर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी दिव्यराज सिंह को प्रचंड बहुमत से जिताने की अपील की है। जवा में रथ सभा करने के बाद रथ यात्रा सिरमौर पहुंची है।