फलों में अमरूद बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद फल होता है. ज्यादातर मार्केट में सफेद अमरूद ही मिलता है. अमरूद को लोग काटकर काला नमक या फिर चाट मसाला मिलाकर खाना पसंद करते हैं. अमरूद पेट के लिए बहुत सही माना जाता है. खाना खाने के बाद अमरूद का सेवन करना चाहिए. इससे पाचन क्रिया सही रहती है. हालांकि सफेद अमरूद तो सभी ने खाया होगा और इसके फायदे भी जानते होंगे. लेकिन क्या आप लाल अमरूद खाने के फायदे जानते हैं? 

अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे लाल अमरूद खाने के फायदे. बरसात के मौसम में ज्यादातर लाल अमरूज आने लगता है. लाल अमरूज सफेद अमरूद की तुलना में बहुत ही लाभदायक होता है. तो आइये जानें लाल अमरूद खाने के पांच बड़े फायदे...

1. लाल अमरूद खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. लाल अमरूद में आयरन भरपूर होता है. लाल अमरूद खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. लाल अमरूद शरीर में ट्यूमर बनने की प्रक्रिया को रोकने में मददगार होता है.

2. लाल अमरूद में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए लाल अमरूद बहुत फायदेमंद होता है. लाल अमरूद में शुगर काफी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

3. लाल अमरूद में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है. लाल अमरूद में पानी भी बहुत कम होता है. इसे खाने से कब्ज की दिक्कत दूर होती है. इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है. इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. 

4. आपको बता दें, लाल अमरूद में पोटेशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये बीपी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

5. लाल अमरूद सफेद अमरूद की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे खाने से त्वचा संबंधी सभी रोगों से छुटकारा मिलता है. लाल अमरूद स्किन कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है.