बरसात के दिनों में कई लोग फंगल संक्रमण की परेशानी से ग्रसित हो जाते हैं। इसका कारण वातावरण में नमी, गर्म जलवायु और कमजोर इम्यूनिटी हो सकती है। बारिश में होने वाली फंगल संक्रमण की परेशानी को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार अपना सकते हैं। खासतौर पर अगर आपके चेहरे और स्किन के हिस्सों पर सफेद दाग की परेशानी हो गई है, तो इस स्थिति में आप कई तरह के नुस्खे फॉलो कर सकते हैं।

नारियल तेल करें इस्तेमाल

नारियल तेल में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो फंगल इन्फेक्शन के साथ ही सफेद दाग की परेशानी को भी दूर करने में मददगार है। नारियल तेल स्कैल्प दाद की समस्या को भी दूर करने में प्रभावी है। इसका प्रयोग आप दिन में 2 से 4 बार कर सकते हैं।  कुछ ही दिनों में सफेद दाग की समस्या दूर हो जाएगी।

दही खाएं

सफेद दाग की परेशानी को दूर करने में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही और प्रोबायोटिक्स में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो कई फंगल इन्फेक्शन्स को दूर रखने में कारगर होते हैं। दही का इस्तेमाल उन रोगाणुओं से लड़ने में भी कारगर है, जो इन इन्फेक्शन की वजह बन सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से भी फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसमें एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में नारियल का तेल या फिर जैतून तेल लें। इसके बाद हफ्ते में तीन से चार बार इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं। इससे आपकी परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

एप्पल साइडर विनेगर

फंगल इन्फेक्शन की वजह से होने वाले सफेद दाग की परेशानी को कम करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसके लिए आप 1 गिलास गर्म पानी लें। इसमें 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसके बाद इसमें कॉटन डुबोकर इसे स्किन पर लगाएं। इससे धीरे-धीरे आपकी परेशानी कम हो सकती है।