एडुटेक स्टार्टअप बायजूस में छंटनियों का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा. कंपनी ने एक बार फिर से करीब 400 और लोगों को नौकरी से निकाल दिया है. इस बार परफॉर्मेंस रिव्यू की आड़ में लोगों को नौकरी से निकाला गया है. वहीं कंपनी की ओर से इन एम्पलॉइज को फाइनल सेटलमेंट के लिए सिर्फ 2 महीने की सैलरी ऑफर की गई है.

बायजूस में इस बार ये छंटनी मेंटरिंग (टीचिंग स्टाफ) और प्रोडक्ट एक्सपर्ट डिवीजन में हुई है. कंपनी ने इन एम्प्लॉइज को जुलाई में परफॉर्मेंस रिव्यू के तहत रखा था. इसके बाद 17 अगस्त को कंपनी ने इन सभी एम्प्लॉइज से अपना इस्तीफा देने को कहा है. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक बायजूस ने छंटनी की पुष्टि की है, हालांकि उसने सिर्फ 100 लोगों को नौकरी से निकाले जाने की बात कही है. जबकि अन्य सूत्रों ने 400 कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने की बात कही है.

कंपनी का कहना है कि इन एम्प्लॉइज को परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट प्लान के तहत रखा गया था, ये सभी कंपनी की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. इसलिए उचित प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है. ये छंटनी पूरी तरह परफॉर्मेंस बेस्ड है, इसका कॉस्ट कटिंग से कोई लेना देना नहीं है.

अगस्त-सितंबर की सैलरी का ऑफर

सूत्रों के मुताबिक कंपनी की ओर से एम्प्लॉइज को खुद से इस्तीफा देने के लिए कहा गया है. फाइनल सेटलमेंट के तौर पर उन्हें अगस्त और सितंबर की सैलरी ऑफर की गई है. जिन एम्प्लॉइज ने इस्तीफा देने से मना कर दिया, उन्हें टर्मिनेट कर दिया गया है और उन्हें 17 अगस्त तक ही सैलरी दी गई है. कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट की ओर से भेजे गए ई-मेल में फाइनल सेटलमेंट की रकम 90 दिन के अंदर सेटल करने की बात कही गई है.

बायजूस ने 2022 और 2023 में अब तक कुल 5,000 से अधिक एम्प्लॉइज को नौकरी से निकाला है. इतना ही नहीं कंपनी की ओर से कर्मचारियों के अप्रैजल, प्रोविडेंट फंड पेमेंट और परफॉर्मेंस लिंक्ड पेमेंट को भी देने में देरी की गई है.