2019 की वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की हालत आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में बेहद खस्ता है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोस बटलर की कप्तानी में टीम को ऐसी हार का मुंह देखना पड़ा, जो शायद सालों-साल इंग्लिश टीम को चुभेगी। मुंबई के वानखेड़े मैदान पर डिफेंडिंग चैंपियन के गेंदबाजों ने दिल खोलकर रन लुटाए। रफ्तार के सौदागर कहे जाने मार्क वुड ने सिर्फ 7 ओवर में 76 रन दिए, तो रीस टॉपले की भी जमकर कुटाई हुई।

गेंदबाजों ने तो शर्मसार किया ही, लेकिन बल्लेबाजों ने भी नाक कटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 400 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टार बैटर्स से सजा इंग्लैंड का बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और पूरी टीम देखते ही देखते 170 पर ढेर हो गई। वो तो भला हो मार्क वुड और गस एटकिंसन की, जिन्होंने 9वें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी निभाते हुए टीम की लाज कुछ हद तक बचा ली।

वनडे की सबसे बड़ी हार

इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका के हाथों मिली 229 रन की हार वनडे क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार भी है। इससे पहले 50 ओवर के फॉर्मेट में इंग्लिश टीम को साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने 221 रन से हराया था। 400 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जॉनी बेयरस्टो को महज 10 रन के स्कोर पर लुंगी एनगिडी ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद मार्को जेनसन ने जो रूट को 2 रन के स्कोर पर चलता किया।

रूट के आउट होने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों में पवेलियन लौटने की होड़ लग गई। बेन स्टोक्स सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने, जबकि हैरी ब्रूक भी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। वहीं, जोस बटलर 7 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए।

बल्लेबाजों से पहले गेंदबाजों ने भी नाक कटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। रीस टॉपले ने बेशक तीन विकेट निकाले, लेकिन इन 3 विकेट को चटकाने के लिए उन्होंने अपने 8.5 ओवर में 88 रन लुटाए। डेविड विली ने 9 ओवर में 61 रन खर्च किए, तो मार्क वुड 7 ओवर में ही 76 रन लुटा बैठे। आदिल राशिद ने 10 ओवर में 61 रन दिए, जबकि रूट ने 6.1 ओवर में 48 रन खर्च कर डाले। वर्ल्ड कप के इतिहास में इंग्लैंड के गेंदबाजों की इससे ज्यादा पिटाई आजतक नहीं हुई थी। यही वजह रही कि विश्व कप में साउथ अफ्रीका इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा टोटल लगाने में सफल रही।