प्रयागराजः सोशल मीडिया पर आए दिन हादसों के वीडियो वायरल होते रहते हैं, जो कभी-कभी बहुत खतरनाक होते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इंटरनेट पर सामने आया है, जो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जंक्शन का है. वायरल वीडियो में आरपीएफ जवान की तत्परता दिखाई देती हुई नजर आ रही है. आरपीएफ अधिकारी संजय कुमार रावत की बहादुरी की अब हर कोई तारीफ कर रहा है. दरअसल, रविवार (14 अप्रैल) को, आरपीएफ के सहायक उप-निरीक्षक संजय कुमार रावत ने एक बुजुर्ग व्यक्ति को बचाकर अद्भुत साहस का परिचय दिया, जो चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश के दौरान फिसल गया था. संजय कुमार की तत्परता के चलते एक हादसा होने से बच गया और अब सोशल मीडिया पर हीरो बन गए हैं.
वह शख्स दोपहर का खाना खरीदने के लिए गुवाहाटी से बीकानेर जा रही ट्रेन से स्टेशन पर उतरा था. ट्रेन सुबह 11:18 बजे प्रयागराज स्टेशन पर पहुंची और निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, हरी झंडी मिलने के बाद 11:35 बजे रवाना हो गई. जैसे ही ट्रेन चलने लगी, 63 वर्षीय व्यक्ति को एहसास हुआ कि वह पीछे रह गया है, उसने ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की, जबकि वह पहले से ही चल रही थी.
कथित तौर पर, उसने एसी कोच का हैंडल पकड़ लिया लेकिन इस प्रयास में अपना संतुलन खो दिया. आरपीएफ के तेज तर्रार सहायक उपनिरीक्षक रावत ने स्थिति को देखते हुए तुरंत हस्तक्षेप किया. उन्होंने अपनी पूरी ताकत लगाकर सज्जन कुमार को चलती ट्रेन से पीछे खींच लिया, जिससे वह प्लेटफॉर्म और ट्रेन के बीच खतरनाक गैप में गिरने से बच गए.
पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई और रेलवे अधिकारी के साहसिक कदम के लिए उनका आभारी है. बुजुर्ग व्यक्ति ने उसकी जान बचाने वाले रेलवे पुलिस अधिकारी का भी आभार व्यक्त किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जयपुर निवासी सज्जन कुमार को अपने गंतव्य तक दूसरी ट्रेन लेने की अनुमति दी गई.