नई दिल्ली । पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने अधिकारियों के साथ नांगलोई मेट्रो से टीकरी बॉर्डर के बीच की सड़क के रिडिजाइनिंग प्लान पर समीक्षा बैठक की। पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने निर्देश पर इंजीनियर यहाँ एक्सपर्ट्स के साथ सर्वे कर इस पूरे रोड स्ट्रेच के रिडिजाइनिंग का विस्तृत प्लान तैयार कर रहे है। समीक्षा बैठक में मंत्री आतिशी ने इसके प्रगति की जाँच की।
बता दे कि पिछले महीने पीडब्ल्यूडी मंत्री ने इस रोड स्ट्रेच का ऑन-ग्राउंड निरीक्षण किया था और वहाँ बहुत सी समस्याएँ पाई थी। ऐसे में उन्होंने अधिकारियों की फटकार लगाते हुए तुरंत इस पूरे सड़क को रिडिजाइन करने और सभी समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिये थे। 
पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को वहाँ मौजूद नाले को रिडिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए थे माँ क्योंकि मौजूदा ड्रेनेज सिस्टम के सही न होने के कारण सड़क पर जलजमाव होता है और सड़क क्षतिग्रस्त होती है। साथ ही सड़क के रिडिजाइनिंग में सड़क की मज़बूती को बढ़ाने के लिए रिकॉरपेटिंग, पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए फुटपाथ की मरम्मत और रिडिजाइनिंग व सड़क की सुंदरता बढ़ाने के लिए हार्टिकल्चर का विशेष ख़्याल रखने का निर्देश दिया था।

*सड़क से जल-भराव को दूर करने के लिए रोड के साथ मौजूदा ड्रेन को भी किया जाए रिडिजाइन, ड्रेन के आउटफॉल को भी ठीक किया जाए
पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों की निर्देश दिए कि मौजूदा ड्रेनेज सिस्टम के पुराने होने और इसके आउटफ़ॉल के ठीक   होने के कारण सड़क पर जलजमाव की समस्या उत्पन्न होती है। और जलजमाव के कारण सड़क क्षतिग्रत होती है तथा आवाजाही करने वाले लोगों को समस्या होती है। ऐसे में इंजीनियर्स यहाँ मौजूदा ड्रेन के रिडिजाइन व रिपेयरिंग पर मुख्य फोकस रखे और इस समस्या को दूर करे। इसपर अधिकारियों साझा किया कि,भविष्य में जलजमाव की समस्या न हो इसलिए मुख्य सड़क पर मौजूद ड्रेन के आउटफॉल को 3 बड़े नालों के साथ जोड़ने का प्लान बनाया गया है। इस ड्रेन के आउटफ़ॉल को एस.एन ड्रेन, सप्लीमेंट्री ड्रेन व हिरणकूदना ड्रेन से जोड़ा जाएगा और नालों की डीसिल्टिंग का काम किया जाएगा। बता दे कि ड्रेन के रिडिजाइनिंग के पश्चात यहाँ आस पास की कॉलोनियों की भी फ़ायदा होगा।

*रिकार्पेटिंग और ब्लैक-टॉपिंग के ज़रिए नए सिरे से तैयार की जाए सड़क ताकि जाम-मुक्त सड़क पर फ़र्राटा भर सके वाहन
समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों की निर्देश देते हुए पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि, टीकरी बॉर्डर से नांगलोई मेट्रो स्टेशन के बीच की सड़क रोहतक रोड पर एक महत्वपूर्ण स्ट्रेच है और आगे जाकर ये सड़क रिंग रोड पर भी मिलती है। ऐसे में रोज़ाना यहाँ से लाखों वाहनों की आवाजाही होती है। ऐसे में सड़क पर मौजूद अवरोधों को दूर करते हुए रिकॉरपेटिंग-ब्लैक टॉपिंग के ज़रिए सड़क को सुदृढ़ किया जाए ताकि लोगों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिले। 

*सड़क की सुंदरता बढ़ाने और पैदल यात्रियों के लिए यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए स्पेशलाइज्ड तरीक़े से हो हार्टिकल्चर और फुटपाथ को सुधारने का काम
पैदल यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पीडब्ल्यूडी मंत्री ने निर्देश दिए कि पूरे स्ट्रेच पर जहां ज़रूरी है फुटपाथ की रिडिजाइनिंग व रिपेयरिंग की जाए साथ ही सड़क की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हार्टिकल्चर के ज़रिए सेंट्रल वर्ज और ग्रीन एरिया को बेहतर बनाया जाएगा। 
पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि, सड़क के रिडिजाइनिंग के बाद नांगलोई, मुण्डका, घेवरा व टीकरी क्षेत्र के दर्जनों कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को तो फ़ायदा मिलेगा ही साथ ही, हरियाणा से दिल्ली के बीच आवाजाही करने वालों को भी ट्रैफिक से निजात मिलेगा।
उन्होंने कहा कि,हर दिल्लीवासी को आवाजाही के लिए शानदार सड़कें देना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का वादा है। उनके इस विज़न  को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिबद्धता से काम कर रही है। हम शहर की हर सड़कों को बेहतर बनाने का काम कर रहे है ताकि दिल्ली के लोगों को सड़कों पर चलने का वर्ल्ड क्लास अनुभव मिल सके।