सितंबर में भारत की ज्यादातर जगहों का मौसम घूमने-फिरने के अनुकूल होता है क्योंकि इस महीने में न तो बारिश होती है, न बहुत ज्यादा गर्मी और न ही सर्दी। मतलब आप आराम से सैर-सपाटे का मजा ले सकते हैं। साथ ही इस मौसम में कई सारे फेस्टिवल्स भी मनाए जाते हैं। उत्तर भारत में हरतालिका तीज, तो महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की धूम रहती है। वहीं सितंबर माह में पर्यटन दिवस भी मनाया जाता है, मतलब एक या दो नहीं, बल्कि कई सारी वजहें हैं इस मौसम में अपने शहर से बाहर किसी दूसरी जगह को एक्सप्लोर करने की। आइए जान लेते हैं कि कौन सी जगहों का आप बना सकते हैं इस महीने में प्लान। 

लोनावला, महाराष्ट्र

सितंबर माह में आप महाराष्ट्र के बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन लोनावला का प्लान कर सकते हैं। वैसे महाराष्ट्र एक्सप्लोर करने का बेस्ट सीजन ही मानसून होता है। उस दौरान यहां की ज्यादातर जगहों की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। यहां का सुहावना मौसम, हरियाली और खूबसूरत पहाड़ पूरा माहौल बनाते हैं टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करने का। आप यहां ट्रेकिंग और कैंपिंग जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं।

डुवर्स, पश्चिम बंगाल

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो पश्चिम बंगाल के डुवर्स की सैर का प्लान बना सकते हैं। डूवर्स, एक बेहद खूबसूरत जगह है खासतौर से उनके लिए जिन्हें शांत माहौल पसंद है और प्रकृति से प्यार है। यह जगह अपनी समृद्ध जैवविविधता और वन्य संपदा के लिए जाना जाता है। गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान, बक्सा टाइगर रिजर्व, जलदापाड़ा वन्यजीव अभ्यारण्य यहां घूमने वाली अच्छी जगह हैं। 

लाचेन, सिक्किम

अगर आपने अभी तक सिक्किम एक्सप्लोर नहीं किया, तो आप इस मंथ यहां का भी प्लान कर सकते हैं। एडवेंचर लवर्स के लिए तो ये एक शानदार जगह है। बर्फ से घिरे पहाड़ों को निहारना और उनके बीच तरह-तरह की एक्टिविटीज़ बहुत ही अलग तरह का एक्सपीरियंस है। सिक्किम आएं तो यहां थांगु घाटी, चोपता घाटी, लाचेन मठ, गुरुडोंगमार झील, और शिंगबा रोडोडेंड्रन अभयारण्य जगहों को देखना बिल्कुल मिस न करें। 

जीरो, अरुणाचल प्रदेश

सिंतबर के महीने में यहां जीरो फेस्टिवल का आयोजन होता है। जीरो घाटी यहां की एक बेहद खूबसूरत जगह है। यह जगह अपनी सुहावने मौसम, वादियों, पहाड़ी आकर्षण के अलावा लोक-संस्कृति के लिए जाना जाता है। जीरो वैली के अलावा यहां आकर टैली घाटी वन्यजीव अभयारण्य, मेघना गुफा मंदिर, शिद्धेश्वर नाथ मंदिर ये जगहें भी देखने लायक हैं।